scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ के RTI एक्टिविस्ट ने 21 साल बाद बनवाई हजामत, जानिए क्यों

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के 32वें जिले मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का लोकार्पण किया।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन | Edited By: Nitesh Dubey
Updated: June 02, 2023 21:59 IST
छत्तीसगढ़ के rti एक्टिविस्ट ने 21 साल बाद बनवाई हजामत  जानिए क्यों
रमाशंकर गुप्ता ने 21 साल बाद बनवाई हजामत (फोटो सोर्स: @Ani)
Advertisement

छत्तीसगढ़ के एक व्यक्ति ने 21 साल बाद हजामत बनवाई है। मनेंद्रगढ़ निवासी रमाशंकर गुप्ता आरटीआई कार्यकर्ता हैं और गुप्ता ने संकल्प लिया था कि जबतक मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को जिला घोषित नहीं किया जाता तबतक वह अपनी दाढ़ी नहीं बनवायेंगे। पिछले साल अगस्त में मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (एमसीबी) को नया जिला घोषित किए जाने के 21 साल बाद रमाशंकर गुप्ता ने अपनी दाढ़ी बनवाई।

घोषित जिले के उद्घाटन में लगभग एक वर्ष का समय लगा, इसलिए रमाशंकर गुप्ता ने अपने संकल्प को जारी रखते हुए जिला घोषित होने के एक वर्ष बाद अपनी दाढ़ी बनवाई। उनका संकल्प शुक्रवार को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को राज्य के 32वें जिले के रूप में शुरू करने के साथ पूरा हुआ।

Advertisement

इसके साथ ही रमाशंकर गुप्ता ने पहला ज्ञापन एमसीबी जिले के कलेक्टर को भी सौंपा। उन्होंने अपने ज्ञापन में कहा, "संकल्प था कि जब तक मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला नहीं बन जाता मैं अपनी दाढ़ी नहीं बनवाऊंगा। अगर मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कभी जिला नहीं बनता, तो मैं अपनी दाढ़ी भी नहीं बनवाता। यह 40 वर्षों का एक संघर्ष था। जिले की पहचान के लिए लड़ने वाले वास्तविक लोगों का निधन हो गया है। अब उनकी आत्मा को शांति मिलेगा।"

इसके साथ ही नया जिला घोषित करने के लिए रमाशंकर गुप्ता ने राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, "मैं इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देता हूं। मुझे उम्मीद है कि मनेंद्रगढ़ न केवल छत्तीसगढ़ में, बल्कि देश में भी एक आदर्श जिला बनेगा।"

Advertisement

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के 32वें जिले मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का लोकार्पण किया। जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ में होगा जबकि चिरमिरी में 100 बिस्तरों वाले अस्पताल को जिला अस्पताल के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए जिले में 200 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।

Advertisement

बता दें कि एमसीबी के अलावा भूपेश बघेल ने एक और जिले का लोकार्पण किया। शक्ति छत्तीसगढ़ राज्य का 33वां जिला है जिसे जांजगीर-चांपा जिले से अलग कर बनाया गया है। शक्ति जिले का उद्घाटन करने के बाद भूपेश बघेल ने 153 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। सीएम बघेल ने क्षेत्र के लोगों को उनके प्यार, स्नेह और सम्मान के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने नए जिले के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो