scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Vistara Airline Crisis: 100 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल, घंटों की देरी, आखिर विस्तारा पर क्यों आई मुसीबत? जानें कहां गए पायलट

Vistara Airline Flight Cancellation: विस्तारा की 100 से ज्यादा फ्लाइट अब तक कैंसिल हो चुकी हैं। कई फ्लाइट घंटों की देरी से चल रही हैं।
Written by: Naina Gupta | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 02, 2024 11:06 IST
vistara airline crisis  100 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल  घंटों की देरी  आखिर विस्तारा पर क्यों आई मुसीबत  जानें कहां गए पायलट
Vistara Airlines: विस्तारा एयरलाइन की 70 से ज्यादा फ्लाइट आज कैंसिल
Advertisement

Vistara Airline crisis: विस्तारा एयरलाइंस की कई उड़ाने आज (2 अप्रैल 2024) फिर कैंसिल की गई हैं। अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन से बड़ी संख्या में फ्लाइट कैंसिलेशन और डिले को लेकर विस्तृत रिपोर्ट सबमिट करने को कहा है। बता दें कि सोमवार (1 अप्रैल) को भी विस्तारा ने पायलट्स की कमी के चलते 50 से ज्यादा फ्लाइट रद्द कर दी थीं। अब मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने पिछले हफ्ते रद्द और घंटों की देरी से उड़ी 100 से ज्यादा फ्लाइट को लेकर जवाब मांगा है। बता दें कि आज भी करीब 70 उड़ाने रद्द होने की उम्मीद है। Vistara पिछले काफी समय से पायलट्स की कमी और संचालन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रही है। फ्लाइट्स के लगातार रद्द होने से यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।

MoCA के एक अधिकारी ने कहा, 'नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विस्तारा से फ्लाइट्स कैंसिलैशन और देरी को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।'

Advertisement

Arun Govil Net Worth: बीजेपी उम्मीदवार अरुण गोविल का क्या है मेरठ से कनेक्शन? जानें रामायण के राम कितने धनवान, कितनी संपत्ति के हैं मालिक…

आखिर क्यों हो रही हैं विस्तार की फ्लाइट कैंसिल और डिले?

बता दें कि एयरलाइन कैरियर को पिछले कुछ समय के दौरान चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। इसकी वजह है कंपनी के A320 फ्लीट के फर्स्ट ऑफिसर्स नए कॉन्ट्रैक्ट के तहत अपने वेतन में कटौती का विरोध कर रहे हैं।

विस्तार के एक प्रवक्ता ने यह स्वीकार किया कि पिछले कुछ दिनों में एयरलाइन द्वारा फ्लाइट रद्द करने और देरी के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है। इसके कई कारण हैं और क्रू की उपलब्धता ना होना भी बड़ी वजहों में से एक है।

Advertisement

Income Tax Rules: आज से लागू हो रहे इनकम टैक्स के नए नियम, जानें क्या-क्या बदलाव, पूरी डिटेल

Advertisement

पायलट्स की उपलब्धता ना होने से Vistara को परेशानी?

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया है कि एयरलाइन ने अपने A320 फ्लीट के फर्स्ट ऑफिसर्स से एक नया कॉन्ट्रैक्ट साइन कराया है। इस कॉन्ट्रैक्ट के बाद उनकी सैलरी कम होने की उम्मीद है जिसके चलते पायलटों में नाराजगी है।

विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा कि टीमें हमारे ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए लगातार काम कर रही हैं। ऐसे में हमने तय किया है कि अपने नेटवर्क में कनेक्टिविटी के लिए हम अपनी फ्लाइट्स की संख्या कम करेंगे।

एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस का विलय

बता दें कि विस्तारा एयरलाइन, टाटा ग्रुप की एक कंपनी है। अब खबर है कि एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के विलय के तहत दोनों कंपनियों के क्रू को एक ही सैलरी स्ट्रक्चर के तहत लाने की योजना हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए कॉन्ट्रैक्ट में विस्तारा के पायट्स को 40 घंटे की उड़ान के बदले तय वेतन मिलेगा। वहीं अगर वे अतिरिक्त उड़ान भरते हैं तो उन्हें अलग से सैलरी मिलेगी। बता दें कि विस्तारा के पायलट्स को फिलहाल 70 घंटे की उड़ान के तहत सैलरी मिलती है। लेकिन नए सैलरी स्ट्रक्चर के बाद विस्तारा के पायलट्स में नाराजगी है क्योंकि इससे उनकी सैलरी कम हो जाएगी।

किराया रिफंड को लेकर क्या कहा कंपनी ने?

इसके अलावा, एयरलाइन ने फ्लाइट के चलती हो रही परेशानी के लिए यात्रियों से माफी मांगी है लेकिन फिलहाल रद्द हुई उड़ानों की संख्या बताने से इनकार कर दिया। एयरलाइन का कहना है कि जिन यात्रियों को परेशानी हुई है उन्हें दूसरे फ्लाइट ऑप्शन या रिफंड ऑफर किया जा रहा है और किसी भी तरह की दिक्कत के लिए हमें खेद है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो