scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Swati Maliwal Net Worth: कौन हैं स्वाति मालिवाल? दिल्ली के CM केजरीवाल के PA पर लगाया है मारपीट का आरोप, जानें कितनी धन-दौलत, सोना-चांदी इनके पास

Swati Maliwal Net Worth: कौन हैं स्वाति मालिवाल जिन्होंने दिल्ली के सीएम के PA पर लगाया बदसलूकी का आरोप? जानें कितनी संपत्ति की हैं मालकिन...
Written by: Naina Gupta
Updated: May 14, 2024 18:12 IST
swati maliwal net worth  कौन हैं स्वाति मालिवाल  दिल्ली के cm केजरीवाल के pa पर लगाया है मारपीट का आरोप  जानें कितनी धन दौलत  सोना चांदी इनके पास
Swati Maliwal Net Worth: स्वाति मालिवाल के पास है कितनी संपत्ति?
Advertisement

Swati Maliwal Net Worth: स्वाति मालिवाल पिछले दो दिनों से सुर्खियों में बनी हुई हैं। आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद द्वारा लगाए गए बदसलूकी के आरोपों पर अब राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने एक जांच टीम गठित कर दी है। फायरब्रैंड नेता स्वाति मालिवाल ने कल यानी 13 मई 2024 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के निजी स्टाफ मेंबर विभव कुमार पर मारपीट का आरोप लगाया है। बता दें कि स्वाति मालिवाल दिल्ली महिला आयोग (DCW) की पूर्व अध्यक्ष रही हैं।

आज (14 मई 2024) को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के सांसद संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि मालिवाल अरविंद केजरीवाल से मिलने सीएम हाउस गई थीं और इस दौरान उनके पीए ने उनसे बदसलूकी की। संजय सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने पीए के खिलाफ एक्शन लेंगे। आपको बताते हैं आखिर कौन हैं स्वाति मालिवाल और उनके पास कितनी धन-दौलत है।

Advertisement

Indian Railways का ये कैसा सिस्टम? महिला ट्रेन ड्राइवर्स ने सुनाई रोंगटे खड़े कर देने वाली आपबीती, बताया- टॉयलेट जाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है

कौन हैं स्वाति मालिवाल? (Who is Swati Maliwal?)

स्वाति मालिवाल का जन्म 15 अक्टूबर 1984 को यूपी के गाजियाबाद में हुआ था। उनकी पिता रिटायर्ड एयरफोर्स अफसर और मां रिटायर्ड प्रिंसिपल हैं।

स्वाति ने एमिटी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है। JSS एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन नोएडा से आईटी ग्रेजुएट स्वाति मालिवाल केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ परिवर्तन NGO से जुड़ीं। इसके साथ ही वह इंडिया अंगेस्ट करप्शन आंदोलन की सबसे कम उम्र की मेंबर भी रहीं।

Advertisement

पारिवारिक जीवन की बात करें तो स्वाति ने आप नेता नवीन जयहिंद से शादी की थी लेकिन फरवरी 2020 में तलाक हो गया। उन्होंने दिल्ली के सीएम के सलाहकार के तौर पर भी काम किया है। 2015 में दिल्ली महिला आयोग की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष बनीं और जनवरी 2024 में आप ने उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाया।

Advertisement

Sushil Kumar Modi Net Worth: अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए बिहार के पूर्व डिप्टी CM सुशील मोदी? जानें सोना-चांदी, प्रॉपर्टी और धन-दौलत की डिटेल

स्वाति मालिवाल के पास है कितनी संपत्ति? (Swati Maliwal Net Worth)

mynetainfo के मुताबिक, राज्यसभा सदस्य स्वाति मालिवाल के पास कुल 19 लाख 22 हजार 519 रुपये की संपत्ति है। राज्यसभा चुनाव के लिए जनवरी 2024 में दाखिल चुनावी हलफनामे में स्वाति ने इसका खुलासा किया था। आईटीआर में उन्होंने 2022-23 में कुल 24 लाख से ज्यादा इनकम दिखाई थी।

स्वाति मालिवाल के पास कुल 20 हजार रुपये से ज्यादा कैश है। इस हलफनामे में उन्होंने जानकारी दी थी कि उनके पास 32 हजार रुपये से ज्यादा बैंक में जमा रकम है। जबकि बॉन्ड, डिबेंचर्स और शेयरों में उन्होंने करीब 8 लाख 90 हजार रुपये इन्वेस्ट किए हैं।

स्वाति मालिवाल के पास 3 लाख रुपये से ज्यादा की पोस्ट ऑफिस सेविंग्स हैं। उनके पास 17 हजार से ज्यादा की LIC पॉलिसी है। स्वाति मालिवाल के पास 6,62 हजार रुपये से ज्यादा के सोने और चांदी के गहने हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो