scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं देश के दूसरे सबसे रईस शख्स गौतम अडानी की पत्नी? जानें क्या करती हैं काम और कितनी है नेट वर्थ

Who is Preeti Adani: कौन हैं अडानी फाउंडेशन की मुखिया और बिजनेसमैन गौतम अडानी की पत्नी? जानिए उनकी नेट वर्थ और करियर के बारे में...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
April 23, 2024 11:14 IST
कौन हैं देश के दूसरे सबसे रईस शख्स गौतम अडानी की पत्नी  जानें क्या करती हैं काम और कितनी है नेट वर्थ
प्रीति अडानी, अडानी ग्रुप द्वारा चलाए जाने वाले अडानी फाउंडेशन की चेयरपर्सन है।
Advertisement

Gautam Adani Wife Preeti Adani Net Worth: फोर्ब्स की अरबतियों की लेटेस्ट लिस्ट (Forbes’ 2024 World’s Billionaires list) में गौतम अडानी दो दुनिया का 17वां सबसे रईस शख्स बताया गया है। अडानी ग्रुप (Adani Group) कुल 32 बिलियन डॉलर (करीब 26,000 करोड़ रुपये) का रेवेन्यू जेनरेट करता है। यह ग्रुप पोर्ट्स, एयरपोर्ट्स, पावर जेनरेशन, ग्रीन एनर्जी समेत कई बिजनेस सेक्टर में काम करता है। अडानी ग्रुप के लगातार तेजी से बढ़ते कारोबार के चलते ही गौतम अडानी की नेट वर्थ बढ़कर 84 बिलियन डॉलर (करीब 6.9 लाख करोड़ रुपये) तक जा चुकी है।

गौर करने वाली बात है कि गौतम अडानी हमेशा से अपनी उपलब्धियों और कामयाबी के लिए अपनी प्रीति अडानी को श्रेय देते रहे हैं। प्रीति अडानी अब एक बिजनेसवूमन हैं जो पहले डेंटिस्ट थीं। आज हम बात करेंगे देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की पत्नी डॉक्टर प्रीति अडानी (Doctor Priti Adani) के बारे में…

Advertisement

क्या है 15-15-15 का वो फॉर्मूला जिससे आप तेजी से कमा सकते हैं 1 करोड़ रुपये? जानें कहां लगाना होगा पैसा और समय

Dr Priti Adani Net Worth

डॉक्टर प्रीति अडानी की शादी 1986 में गौतम अडानी से हुई थी। प्रीति, अडानी ग्रुप की कम्युनिटी इंगेजमेंट विंग Adani Foundation की चेयरपर्सन हैं। उन्होंने अहमदाबाद के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज से डेंटल सर्जरी (BDS) में बैचलर डिग्री हासिल की है। प्रीति खुद भी एक अरबपति हैं और GQ के मुताबिक, उनकी नेट वर्थ 1 बिलियन डॉलर (करीब 8,327 करोड़ रुपये) है।

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के पास है अरबों की अकूत धन-दौलत, मुंबई में 100 करोड़ का बंगला, नेट वर्थ जान हिल जाएंगे

Advertisement

Dr Priti Adani career, journey

प्रीति अडानी ने 1996 में अडानी फाउंडेशन की स्थापना की थी। यह फाउंडेशन देशभर के 19 राज्यों के 5,753 से ज्यादा गांवों में करीब 7.3 लाख लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। इस फाउंडेशन का मुख्य मकसद पढ़ाई, स्वास्थ्य, खाना-पीना, रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट और क्लाइमेट एक्शन जैसे मुद्दों पर काम करना है। इस फाउंडेशन को अडानी ग्रुप के प्रॉफिट का कुल फीसदी हिस्सा मिलता है।

Advertisement

प्रीति अडानी के विज़न की बात करें तो वह गुजरात में साक्षरता दर बढ़ाने पर काम कर रही हैं। 2001 में भुज में आए भूकंप के बाद उन्होंने मुंद्र में अडानी पब्लिक स्कूल की शुरुआत की। उनकी लीडरशिप में अडानी ग्रुप का CSR बजट 2018-19 में 98 करोड़ से बढ़कर 128 करोड़ रुपये पहुंच गया।

गौतम अडानी खुलेतौर पर अपनी उपलब्धियों में पत्नी प्रीति की बड़ी भूमिका की बात स्वीकार करते हैं। एक बार तो गौतम अडानी ने तारीफ करते हुए कहा था कि उनका एजुकेशनल बैकग्राउंड जानने और खुद एक मेडिकल डॉक्टर होने के बावजूद प्रीति ने उनसे शादी की। उन्होंने जोर देकर कहा था कि प्रीति उनकी सफलता की आधारशिला हैं।

गौतम और प्रीति अडानी के दो बेटे करन और जीत हैं। हाल ही में दोनों को मुकेश और नीता अंबानी के बेटे अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में भी देखा गया था।

बात करें अडानी परिवार की तो करन अडानी अभी Adani Ports और SEZ Limited के मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं। वहीं जीत अडानी, अडानी ग्रुप के फाइनेंस डिपार्टमेंट में वाइस प्रेसिडेंट की भूमिका निभा रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो