scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं भारत के सबसे गरीब 'नेता जी'? महज 1700 रुपये की संपत्ति, जानें देश के 5 सबसे गरीब विधायक कौन हैं

poorest politician of india: भारत के सबसे गरीब राजनेता बीजेपी के विधायक हैं जिनके पास महज 1700 रुपये की संपत्ति है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 01, 2024 15:23 IST
कौन हैं भारत के सबसे गरीब  नेता जी   महज 1700 रुपये की संपत्ति  जानें देश के 5 सबसे गरीब विधायक कौन हैं
भारत के सबसे गरीब विधायक बीजेपी से हैं।
Advertisement

Poorest politicians of india, MLA: आमतौर पर राजनेताओं की जब बात होती है तो उनकी अमीरी का जिक्र भी होता है। देश में अधिकतर नेताओं के पास लाखों-करोड़ों रुपये की धन-दौलत है। देश में बहुत कम नेता ही ऐसे हैं जो आम आदमी जैसा जीवन जीते हों। हमारे देश में राजनेता रसूख वाले उस शख्स को कहा जाता है जिसके पास आलीशान घर, कार और प्रॉपर्टी हो। अकसर बात होती है नेताओं की धन-दौलत की, लेकिन उन नेताओं की बात बहुत कम होती है जो आम जन-जीवन जीते हैं और चर्चाओं में भी कम रहते हैं। आज हम आपको बताएंगे उन नेताओं के बारे में जो सबसे गरीब हैं।

LiveMint की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने साल 2023 में एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में 28 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 4001 विधायकों का विश्लेषण किया गया था। इसके बाद भारतीय विधायकों की संपत्ति पर एक रिपोर्ट जारी की गई थी। आपको बता दें कि संपत्ति से जुड़े ये आंकड़े साल 2019, 2021, 2022 और 2023 की घोषणा के आधार पर हैं।

Advertisement

Netflix Free: बिना कोई पैसे दिए 84 दिन तक फ्री नेटफ्लिक्स चलाएं, एयरटेल का धमाकेदार एंटरटेनमेंट प्लान, मिलेगा अनलिमिटेड 5G डेटा

देश के 5 सबसे गरीब विधायक

आपको जानकारी हैरानी होगी कि भारत में एक विधायक ऐसे भी हैं जिनके पास सिर्फ 1700 रुपये हैं। जी हां, बीजेपी विधायक निर्मल कुमार धारा के पास सिर्फ 1,700 रुपये की संपत्ति है।

दूसरे नंबर पर ओडिशा के निर्दलीय विधायक मकरंद मुदुली हैं। इनके पास कुल 15,000 रुपये हैं।

Advertisement

पंजाब से आम आदमी पार्टी के विधायक नरिंदर पाल सिंह के पास कुल 18,370 रुपये की संपत्ति है।

Advertisement

आप विधायक नरिंदर कौर भराज के पास कुल 24,409 रुपये की प्रॉपर्टी है।

JMM विधायक मंगल कालिंदी की कुल संपत्ति ₹30,000 है।

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, राम कुमार यादव, अनिल कुमार अनिल प्रधान, राम डोंगरे और विनोद भीवा निकोले भी उन विधायकों में शामिल हैं जिनके पास बहुत कम संपत्ति है।

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, मई 2023 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की शानदार जीत के बाद उपमुख्यमंत्री बनने वाले डीके शिवकुमार सबसे अमीर हैं और उनके पास करीब 1500 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो