scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi Capitals के चेयरमैन और मालिक पार्थ जिंदल कौन हैं? 600 करोड़ रुपये की नेट वर्थ और हजारों करोड़ का साम्राज्य

Who is Parth Jindal, Delhi Capital's Co-Owner: दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल कौन हैं? जानें उनकी नेट वर्थ...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 06, 2024 14:23 IST
delhi capitals के चेयरमैन और मालिक पार्थ जिंदल कौन हैं  600 करोड़ रुपये की नेट वर्थ और हजारों करोड़ का साम्राज्य
पार्थ जिंदल दिल्ली कैपटिल्स के को-ओनर हैं।
Advertisement

Who is Parth Jindal, Delhi Capitals Co-Owner? दिल्ली कैपिटल को इंडियन प्रीमयर लीग (IPL) की सबसे मजबूत टीम में से एक माना जाता है। हालांकि, अभी तक दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल में खिताबी जीत का स्वाद नहीं चखा है। दिल्ली की इस टीम में ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर जैसे शानदार खिलाड़ी हैं लेकिन टीम अब तक चैंपियन नहीं बन सकी है। आज हम आपको बताएंगे उस शख्स के बारे में जो दिल्ली कैपिटल्स के को-ओनर हैं। साथ ही बताएंगे उनकी नेट वर्थ और बिजनेस एम्पायर के बारे में…

ABP न्यूज के मुताबिक, 2008 में दिल्ली टीम की फ्रेंचाइज़ी को GMR Group ने करीब 702 करोड़ रुपये में खरीदा था। लेकिन मार्च 2018 मेंजीएमआर ग्रुप ने JSW Sports को 550 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स के 50 प्रतिशत राइट्स दे दिए। इसके साथ ही शुरुआत हुई एक नए दौर की।

Advertisement

दिसंबर 2018 में टीम की रीब्रैंडिंग हुई और Delhi Daredevils से Delhi Capitals का सफर तय हुआ। टीम के को-ओनर और चेयरमैन पार्थ जिंदल की सोच नाम बदलने के पीछे यह थी कि नेशनल कैपिटल दिल्ली की टीम के साथ भी यह दिखे।

Bank Holiday On May 7: आज निपटा लें जरूरी काम, इन शहरों में कल बंद रहेंगे बैंक, जानें कहां-कहां सरकारी छुट्टी, चेक करें RBI की लिस्ट

2022 में दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल की पांचवी सबसे वैल्यूएबल टीम माना गया। Forbes के मुताबिक, उस समय टीम की कुल वैल्यू 1.035 बिलियन डॉलर (करीब 8000 करोड़ रुपये) थी।

Advertisement

पार्थ जिंदल का सफर (Parth Jindal’s Journey)

जाने-माने भारतीय कारोबारी पार्थ जिंदल का जन्म 19 मई 1990 को हुआ था। जिंदल फैमिली से ताल्लुक रखने वाले पार्थ को बिजनेस वारासत में मिला है। JSW Group के चेयरमैन पार्थ जिंदल, बिजनेस की रणनीतियों को बखूबी समझते हैं।

Advertisement

मुंबई के जाने-माने Cathedral and John Connon School और इंग्लैंड के Sevenoaks School में पार्थ ने पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने साल 2012 में Brown University से इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में बीए किया। ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद पार्थ पारिवारिक कारोबार से जुड़ गए।

2012 में इकोनॉमिक एनालिस्ट के तौर पर JSW Group ज्वॉइन करने वाले पार्थ को जापान में JFE Steel के लिए काम किया। इसके बाद उन्होंने न्यू यॉर्क सिटी में फैल्कॉन एज कैपिटल में भी काम संभाला। जेएसडब्ल्यू समूह में, उन्होंने विभिन्न सहायक कंपनियों, खासतौर पर जेएसडब्ल्यू सीमेंट और जेएसडब्ल्यू स्टील यूएसए में रणनीतिक तौर पर मजबूती देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पार्थ ने अपनी बिजनेस स्किल्स को बढ़ाने के लिए 2014 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से MBA भी किया है। इससे पहले उन्होंने 2.3 मिलियन-टन ऑटो-ग्रेड स्टील प्लान्ट बेल्लारी के विजय नगर में खोलने के साथ ही भारत में स्टील प्रोडक्शन के नए युग की शुरुआत की।

जून 2014 में JSW Cement के मैनेजिंग डायरेक्टर बनने के बाद उन्होंने JSW Sports की भी देखरेख शुरू कर दी। इस ग्रुप के पास कई बड़ी स्पोर्ट्स फ्रेंचाइजी जैसे इंडियन सुपर लीग में Bengaluru FC, आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और प्रो कबड्डी लीग में Haryana Steelers हैं।

साल 2018 में पार्थ जिंदल ने 42 एकड़ में फैले Inspire Institute of Sport की शुरुआत की जिसका मकसद भारतीय खिलाड़ियों के हुनर को निखारना और उन्हें आगे बढ़ाना है।

Parth Jindal’s Net Worth

फोर्ब्स के मुताबिक, जिंदल फैमिली की नेट वर्थ 7.68 बिलियन डॉलर (करीब 64,000 करोड़ रुपये) है। वहीं पार्थ जिंदल के पास 600 करोड़ रुपये की दौलत होने की जानकारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपनी कारोबारी विशेषज्ञताओं और प्रतिबद्धता के चलते वह बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो