scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन है कनॉट प्लेस का मालिक? दुकानों का किराया कितना? जानें 'दिल्ली के दिल' से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Who Owns Delhi's Connaught Place? दिल्ली के कनॉट प्लेस का मालिक कौन है? जानें दिल्ली के दिल से जुड़े कुछ अनसुनी बातें...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 15, 2024 16:30 IST
कौन है कनॉट प्लेस का मालिक  दुकानों का किराया कितना  जानें  दिल्ली के दिल  से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें
Connaught Place Owner: क्या आको पता है दिल्ली के कनॉट प्लेस का मालिक कौन है?
Advertisement

Who Owns Delhi's Connaught Place: दिल्ली का दिल कहे जाने वाला कनॉट प्लेस (Connaught Place) देशभर में मशहूर है। देश-दुनिया से भारत आने वाले सैलानी कनॉट प्लेस यानी CP की सैर जरूर करते हैं। ना केवल भौगोलिक बल्कि इसका अपना सांस्कृतिक महत्व भी है। कमर्शियल एपिसेंटर कहे जाने वाली यह जगह पिछले कई सालों से राजधानी दिल्ली की पहचान है। 1929 में बने कनॉट प्लेस को ब्रिटिश राज के समय बनाया गया था और यह आर्किटेक्चर का एक शानदार नमूना है। देशभर से आने वाले टूरिस्ट समेत दिल्ली के लोग भी यहां शॉपिंग करने, पिकनिक मनाने और घूमने-फिरने आते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कनॉट प्लेस का मालिकाना हक किसके पास है? कभी सोचा है कि यहां जो दुकानें हैं उनका किराया कितना होगा? चलिए आज बात करते हैं Heart of Delhi कहे जाने वाले CP की और बताते हैं आपको कुछ दिलचस्प फैक्ट्स।

किसने बनाया कनॉट प्लेस?

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस को ब्रिटिश आर्किटेक्ट रॉबर्ट टोर रसेल (Robert Tor Russell) ने निकोलस के साथ मिलकर डिजाइन किया था। निकोलस ने Royal Cresent और Roman Colosseum जैसी शानदार इमारतों को डिजाइन किया है और कनॉट प्लेस की सर्कुलर डिजाइन भी यहाीं से प्रेरित है।

Advertisement

कंगना रनौत vs स्मृति ईरानी vs हेमा मालिनी: BJP से चुनाव लड़ रहीं VVIP उम्मीदवार में कौन सबसे रईस? जानें किसके पास अकूत धन-दौलत

क्या है कनॉट प्लेस का इतिहास? (Connaught Place History)

पिछले कुछ सालों के दौरान कनॉट प्लेस वाणिज्य, संस्कृति और खापान के लिए काफी मशहूर हुआ है। भारतीयों को यहां शॉपिंग से लेकर शानदार रेस्तरां और पार्क जैसी घूमने-फिरने की जगह मिलती हैं। भारत आने वाले इंटरनेशनल टूरिस्ट भी दिल्ली के CP को एक बढ़िया जगह मानते हैं। वहीं रिटेलर्स के लिए यह एक ऐसी जगह है जहां उनका बिजनेस आसानी से फलता-फूलता और बढ़ता है।

कौन है दिल्ली के कनॉट प्लेस का मालिक? (Who owns Delhi’s Connaught Place?)

कनॉट प्लेस में ढेरों दुकानें बनी हुई हैं। यहां आपको देश-विदेश से आने वाले टूरिस्ट खूब शॉपिंग करते हुए दिख जाएंगे। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि इन सभी दुकानों का आधिकारिक मालिकाना हक भारत सरकार के पास है। जी हां न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार ही दिल्ली के कनॉट प्लेस की मालिक है।सीपी परिसर के अंदर संपत्ति के स्वामित्व किस-किसके पास है, कई लोगों के लिए यह एक रहस्य की तरह है।

Advertisement

Narendra Modi Net Worth: करोड़पति हैं पीएम नरेंद्र मोदी, लेकिन नहीं है कोई घर और गाड़ी, जानें कितना है कैश और बैंक में जमा पैसा

Advertisement

कनॉट प्लेस में दुकानों का किराया कितना है? (What is the rent of shops in Connaught Place?)

आजादी से पहले कनॉट प्लेट एरिया में दुकानों और दूसरी जगहों को मामूली दामों में लीज पर दिया गया था। और आज भी कई Old Delhi Rent Control Act के तहत उपलब्ध हैं। संपत्ति के मालिकों को जहां आज भी हो सकता है कि काफी कम किराया मिल रहा हो लेकिन Statbucks, Pizza Hut और कई बड़े बैंक यहां जमकर कमाई कर रहे हैं जिसके चलते किराएदार और मालिकों के रेवेन्यू में काफी फर्क है।

कनॉट प्लेस की विरासत की बात करें तो यह ईटों और गारे से परे है। यह देश में विकास का प्रतीक है। यह दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित कमर्शियल सेंटर में से एक है। और दिल्ली के आइकॉनिक जगहों के मालिकाना हक की कहानी इसे और ज्यादा आकर्षित बनाती है। और दिल्ली के दिल पर राज करने वाला कनॉट प्लेस हर दिन लोगों की भीड़ से गुलजार रहता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो