scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं 80 की उम्र में Forbes की लिस्ट में शामिल हुए अरबपति ललित खेतान? 8PM Whisky, Magic Moment Vodka, Rampur Single Malt से खास कनेक्शन

Who is lalit khaitan? 80 की उम्र में Forbes के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल होने वाले ललित खेतान कौन हैं?
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 09, 2024 16:27 IST
कौन हैं 80 की उम्र में forbes की लिस्ट में शामिल हुए अरबपति ललित खेतान  8pm whisky  magic moment vodka  rampur single malt से खास कनेक्शन
ललित खेतान फोर्ब्स के अरबपतियों में शामिल नए भारतीय हैं।
Advertisement

Who is Lalit Khaitan: क्या आपको पता है कि 8PM whisky, Magic Moment Vodka और Jaisalmer व Rampur जैसे शराब के ब्रैंड के पीछे कौन है? जी हां आज हम बात करेंगे देश में पॉप्युलर और बड़े एल्कोहल ब्रैंड को कामयाब बनाने वाले ललित खेतान की। ललित खेतान की उम्र 80 वर्ष है। लेकिन 80 वर्ष की उम्र में उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्हें 80 की उम्र में Forbes ने अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया है।

Forbes के मुताबिक, ललित खेतान दिल्ली की रेडिको खेतान (Radico Khaitan )कंपनी के चेयरमैन हैं। इस साल उनकी पब्लिकली ट्रेडेड कंपनी के शेयरों में 50 फीसदी से ज्यादा की बड़ी बढ़त हुई। और यही वजह है कि उन्होंने फोर्ब्स की लिस्ट में अरबपति का स्टेटस पाया है। रेडिको खेतान के बिजनेस में 40 प्रतिशत दावेदारी के चलते उनकी नेट वर्थ 1 बिलियन डॉलर पहुंच गई है।

Advertisement

Indian Railways News: भारतीय रेलवे का तोहफा, तीन स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, चेक करें रूट और ट्रेन की डिटेल

आपको बताते हैं देश के नए अरबपति ललित खेतान की पढ़ाई-लिखाई, करियर और बिजनेस के बारे में…
Radico Khaitan में ललित खेतान अभी चेयरमैन की भूमिका अदा करते हैं। इस ब्रैंड को Magic Moments vodka, 8 PM whiskey, Old Admiral brandy और Rampur Single Malt जैसी शराब बनाने के लिए जाना जाता है। बता दें कि Rampur Distillery & Chemical Company Ltd को ललित खेतान के पिता GN खेतान ने 1970 के शुरुआत में खरीदा था। ललित खेतान ने अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाया और 1995 से परिवार के कारोबार को संभाला।

2020 में Fortune के साथ एक इंटरव्यू में ललित खेतान ने शराब के बिजनेस के लिए अपने जुनून का खुलासा किया था। और कहा था कि जवानी के दिनों से ही वह इस बिजनेस के जुनूनी थे। उनकी अगुवाई में कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5 करोड़ रुपये से बढ़कर 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया।

Advertisement

ललित के पिता ने 1972 में रामपुर डिस्टलरी (Rampur distillery) का अधिग्रहण कर लिया था। शराब से पूरी तरह दूर रहने वाले ललित खेतान ने शराब इंडस्ट्री में फैमिली बिजनेस को काफी आगे बढ़ाया।

Advertisement

Lalit Khaitan Education

बात करें पढ़ाई-लिखाई की तो ललित ने अजमेक के मायो कॉलेज, कोलकाता के सेंट जेवियर कॉलेज और बैंगलुरू के BMS कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से पढ़ाई की थी। इसके अलावा, उन्होंने USA में हार्वर्ड से Managerial Finance & Accounting कोर्स भी किया।

कंपनी में बेटे अभिषेक खेतान की भूमिका

रेडिको खेतान की शुरुआत एक बॉटलिंग प्लांट के तौर पर हुई थी। लेकिन ललित खेतान की रणनीति के साथ ही कंपनी Indian Made Foreign Liquor (IMFL) की एक बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बन गई। अपने बेटे अभिषेक के साथ मिलकर उन्होंने अलग-अलग बेवरेजेज ब्रैंड्स लॉन्च किए। और अगस्त 1998 में उन्होंने मशहूर 8PM whiskey लॉन्च की।

आज रेडिको खेतान एक बड़ा नाम है और यह orpheus brandy, After Dark whisky, Rampur single malt, 1965—Spirit of Victory rum और Jaisalmer luxury craft gin जैसे एल्कोहल ब्रैंड ऑफर करती है। कंपनी 85 देशों में अपना कारोबार करती है।

ललित खेतान ने इंडस्ट्री में बड़ा योगदान दिया है और उनके इसी काम के लिए साल 2017 में Pradesh Distillers Association ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो