scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं जूही चावला के पति जय मेहता? अरबों की है दौलत, 4000 करोड़ से ज्यादा वाली कंपनी और IPL टीम के मालिक

Who is Jay Mehta, Actress Juhi Chawla's Husband: एक्ट्रेस जूही चावला के पति जय मेहता एक अरबपति कारोबारी हैं। जानिए उनकी संपत्ति के बारे में...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
April 15, 2024 11:09 IST
कौन हैं जूही चावला के पति जय मेहता  अरबों की है दौलत  4000 करोड़ से ज्यादा वाली कंपनी और ipl टीम के मालिक
जूही चावला के पति जय मेहता की नेट वर्थ जानें
Advertisement

Who is Jay Mehta? इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) सीजन चल रहा है और कोलकाता नाइट राइडर्स की शानदार परफॉर्मेंस जारी है। बता दें कि KKR की टीम का मालिकाना हक शाहरुख खान के साथ-साथ बिजनेसमैन और एक्ट्रेस जूही चावला के पति जय मेहता के पास है। आईपीएल टीम के अलावा जय मेहता एक बड़ी कंपनी के मालिक हैं और उनके पास हजारों करोड़ की धन-दौलत है। The Mehta Group के चेयरमैन जय मेहता बिजनेस की दुनिया का एक बड़ा नाम हैं। 4,171 करोड़ रुपये वाली इस कंपनी का साम्राज्य देश-विदेश में फैला हुआ है।

कौन हैं जय मेहता? (Who is Jay Mehta?)
बॉलीवुड की चकाचौंध और क्रिकेट स्टेडियम की गड़गड़ाहट के अलावा बिजनेस की दुनिया में भी जय मेहता एक बड़ा नाम हैं। The Mehta Group के चेयरमैन जय मेहता देश-विदेश में फैले इस ग्रुप के कारोबार की देखरेख करते हैं। यह कंपनी सीमेंट और बिल्डिंग मटीरियल से लेकर इंजीनियरिंग जैसे सेक्टर में काम करती है। इस ग्रुप की पहुंच बहुत व्यापक है और दुनियाभर में 15 हजार से ज्यादा कर्मचारी कंपनी के लिए काम कर रहे हैं। कंपनी का हेडऑफिस गुजरात के गांधीनगर में है।

Advertisement

मेहता ग्रुप की कंपनियों में Saurashtra Cement Ltd, Gujarat Sidhee Cement Ltd, Agrima Consultants International, Mehta Pvt. Ltd, Knight Riders Sports Pvt. Ltd (KKR), Global Cups & Consumables Pvt. Ltd, Indianapoli Hospitality Pvt. Ltd और Snowcem (Saurashtra Cement Limited - Paint Division) शामिल हैं। कंपनी एशिया, यूएसए और अफ्रीका में अपना कारोबार चलाती है।

Top 10 companies in India: भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनियां कौन सी हैं? जानें LIC, SBI, ITC, TCS किस नंबर पर, दो प्राइवेट बैंक भी लिस्ट में

विरासत को आगे बढ़ा रहे जय मेहता
जय मेहता का साम्राज्य उनके दादा के जमाने से है। उनके दादा नानजी कालीदास मेहता एक दूरदर्शी उद्योगपति थे जिनकी विरासत इस ग्रुप को आगे बढ़ाने में लगातार मदद कर रही है। मेहता ग्रुप की संपत्ति 500 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है और इससे मेहता ग्रुप की जेनरेशन के बिजनेस दांव-पेंचों और रणनीतिक विजन का सबूत मिलता है।

Advertisement

जय मेहता की एजुकेशन
बता दें कि जय मेहता पढ़ाई-लिखाई में काफी बढ़िया रहे हैं। उन्होंने अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी से B.Sc. की पढ़ाई की और फिर स्विट्ज़रलैंड के प्रतिष्ठित इंटनेशन इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डिवेलपमेंट से MBA किया।

Advertisement

परिवार
बात करें जय मेहता के परिवार की तो साल 1995 में मशहूर एक्ट्रेस जूही चावला से शादी कर वह सुर्खियों में आए। दोनों के दो बच्चे- जाहन्वी और अर्जुन हैं। मुंबई के महंगे मालाबार हिल इलाके में उनका आलीशान घर है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो