scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दर्जी की दुकान से शुरुआत, अब 1.3 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ, जानें कौन हैं देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्रॉपर्टी कंपनी के मालिक

Irfan Razack Net Worth: इरफान रज़ाक ने कैसे बेंगलुरु की एक छोटी सी दुकान से 1 बिलियन डॉलर की कंपनी का मुकाम हासिल किया है। जानें नेट वर्थ...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 17, 2024 11:01 IST
दर्जी की दुकान से शुरुआत  अब 1 3 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ  जानें कौन हैं देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्रॉपर्टी कंपनी के मालिक
Irfan Razack Net Worth: इरफान रज़ाक फोर्ब्स की लिस्ट में 77वें नंबर पर हैं।
Advertisement

Irfan Razack Net Worth: इरफान रज़ाक देश के बड़े कारोबारी ग्रुप Prestige Estates Projects के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इरफान रज़ाक बेंगलुरु के एक मुस्लिम परिवार में पैदा हुए थे और भारत के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में शुमार होने का उनका सफर शानदार रहा है। उनके पिता रज़ाक सत्तार ने एक छोटी सी कपड़े और दर्जी की दुकान खोलने के साथ ही Prestige Group की स्थापना की थी। कंपनी का सफर 1950 में बेंगलुरु से शुरू हुआ। आपको बताते हैं टेलर की शॉप से बिलियन डॉलर तक की कंपनी के इस सफर से जुड़े दिलचस्प सफर के बारे में...

Prestige Estates Projects का बुलिंदियों पर पहुंचना

रज़ाक की लीडरशिप में प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर में एक प्रतिष्ठित ग्रुप बनकर उभरा है। रेजिडेंशियल, कमर्शियल, रिटेल और हॉस्पिटैलिटी जैसे सेगमेंट में कंपनी का कारोबार फैला हुआ है। और कंपनी ने अब तक 285 प्रोजेक्ट पूरे किए हैं। जबकि 54 प्रोजेक्ट पर अभी भी ग्रुप के हाथों में हैं।

Advertisement

बड़ी उपलब्धियां

सबसे बड़ी उपलब्धि का बात करें तो इरफान रज़ाक और उनके परिवार की धन-दौलत अब 1 बिलियन डॉलर के पार जा चुकी है। Prestige Estates Projects ग्रुप के शेयरों में 60 फीसदी का इजाफा हुआ है। कंपनी की अपार सफलता के चलते ही यह देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्रॉपर्टी कंपनी बन गई है और अब DLF ही इससे आगे है। प्रेस्टीज प्रॉपर्टीज की बात करें तो ग्लोबल ब्रैंड्स जैसे ऐप्पल, Caterpillar, Armani और Louis Vuitton जैसे जाने-माने किराएदार ग्रुप के पास हैं।

5 Star Rating AC: 5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाले ब्रैंडेड एसी, बिजली की बंपर बचत, मिनटों में ठंडा होगा रूम, शानदार डिस्काउंट

1990 में बेंगलुरु में अपना दूसरा रियल एस्टेट प्रोजेक्ट बेचने के बाद रज़ाक का इरादा जल्दी रिटायरमेंट का था। लेकिन क्रिएटिविटी और व्यवसाय के लिए उनके जूनून के चलते उन्होंने Prestige Estates Projects को एक रियल एस्टेट पावरहाउस में बदल दिया।

Advertisement

एक्सपेंशन और इनोवेशन

Prestige Estates Projects बेंगलुरु के अलावा चेन्नई, कोच्चि, कालीकट, हैदराबाद और मुंबई जैसे बड़े शहरों में भी कारोबार करती है। कंपनी का ध्यान मिडिल-क्लास खरीदारों पर है और 2019 तक कंपनी ने अपनी ऐनुअल सेल में चारगुना तक बढ़ोतरी की थी। इससे इनोवेशन और ग्राहक संतुष्टि के लिए रज़ाक की प्रतिबद्धता का भी पता चलता है।

Advertisement

OnePlus 11 5G स्मार्टफोन के दाम में भारी कटौती, 8000 रुपये की बड़ी बचत, इसमें है 50MP कैमरा

विरासत और परिवार

रज़ाक के छोटे भाई रिज़वान और नोमान भी परिवार के कारोबार में अहम भूमिका निभाते हैं। और कंपनी की सफलता व ग्रोथ में योगदान कर रहे हैं। रज़ाक फैमिली में किस तरह अपने कारोबार को लेकर जुनूनी है, इसकी झलक इस बात से मिलती है कि प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट के रियल एस्टेट वेंचजर्स के साथ बेंगलुरु में उनकी कपड़े और टेलरिंग शॉप अभी भी चलती है।

बिज़नेस के अलावा, रज़ाक को एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी शौक है। कपड़े की एक छोटी सी दुकान से लेकर अरबों डॉलर के रियल एस्टेट एम्पायर तक की जर्नी में उनके विज़न, कड़ी मेहनत और लगन का साफ पता चलता है।

Irfan Razack’s net worth

2024 की बात करें तो इरफान रज़ाक की नेट वर्थ 1.3 बिलियन डॉलर है। वह देश के सबसे कामयाब और प्रभावशाली कारोबारियों में से एक हैं। फोर्ब्स ने सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में उन्हें 77वें नंबर पर रखा है। Prestige Estates Projects की कामयाबी, ग्रोथ और इनोवेशन के साथ रज़ाक देशभर में उभरते हुए कारोबारियों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो