scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

5 हजार 705 करोड़ के मालिक: कौन हैं भारत के सबसे अमीर सांसद और मंत्री डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी? जानें कहां से होती है कमाई

Who is India's Richest politician Dr. Chandra Sekhar Pemmasani: भारत के सबसे रईस सांसद डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी कौन हैं? कहां से करते हैं कमाई...
Written by: Naina Gupta
Updated: June 10, 2024 11:02 IST
5 हजार 705 करोड़ के मालिक  कौन हैं भारत के सबसे अमीर सांसद और मंत्री डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी  जानें कहां से होती है कमाई
Who is Dr Chandra Sekhar Pemmasani: कौन हैं डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी
Advertisement

Who is India's Richest politician Dr. Chandra Sekhar Pemmasani net worth: मोदी 3.0 कैबिनेट में सांसद डॉक्टर चंद्र शेखर पेम्मासानी ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है। नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले पेम्मासानी ने तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के उम्मीदवार के तौर पर आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट से चुनाव जीता है। सबसे खास बात है कि पेम्मासानी देश के सबसे अमीर सांसद हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के मुताबिक, उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक पेम्मासानी के पास 5700 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है।

Advertisement

आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट पर टीडीपी सांसद पेम्मासानी ने YSR कांग्रेस पार्टी के किलारी वेंकट रोसैया को 3.44 लाख से ज्यादा वोटों से हराया है। उन्हें कुल 8 लाख 64 हजार 948 वोट मिले। आज हम बात करेंगे देश के सबसे अमीर राजनेता और कारोबारी पेम्मासानी के बारे में और साथ ही बताएंगे उनके कारोबार, नेटवर्थ और करियर के बारे में...

Advertisement

Dr Chandra Sekhar Pemmasani Education

डॉक्टर पेम्मासानी एक मेडिकल डॉक्टर हैं और उन्होंने साल 1999 में Dr NTR University of Health Sciences से MBBS पूरा किया था। इसके बाद इंटरनल मेडिसिन में MD करने के लिए वह 2005 में अमेरिका के पेनिसेलिवेनिया के Geisinger Medical Centre चले गए। वह यूएसए में रहते हैं। टीडीपी के मुताबिक, वह नियमित तौर पर अपने नेटिव प्लेस यानी पैतृक स्थान पर आते रहते हैं।

गुंटूर में पेम्मासानी ने टीडीपी के ही एक दूसरे अमीर कैंडिडेट गल्ला जयदेव (Galla Jayadev) की जगह चुनाव लड़ा था। Amara Raja Group के एमडी गल्ला जयदेव ने 2019 में 680 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई थी और चुनाव से पहले राजनीति से सन्यास का ऐलान कर दिया था।

Dr Chandra Sekhar Pemmasani Business

पेम्मासानी ने 25 साल की उम्र में ही एक ऑनलाइन लर्निंग सर्विस UWorld डिवेलप की जो छात्रों को SAT, MCAT और United States Medical Licensing Examination जैसे एग्जाम की तैयारी में मदद करती है। उस समय वह Johns Hopkins University में काम भी कर रहे थे। साल 2020 में उन्होंने Ernst & Young Entrepreneur of the Year Award का अवार्ड भी जीता। वह UWorld के सीईओ हैं।

Advertisement

नरसरावपेटा में पेम्मासानी को अपने सामाजिक कामों के लिए काफी जाना जाता है। उन्होंने वहां एक स्कूल भी बनवाया है और सोशल एक्टिवटीज में हिस्सा लेते रहते हैं। टीडीपी नेताओं के मुताबिक, उन्होंने पहली बार साल 2014 में राजनीति में रुचि दिखाई और चुनाव प्रचार किया। 2019 के चुनाव में भी वह काफी एक्टिव रहे। टीडीपी की नॉन-रेजिडेंट इंडियन सेल में भी वह जुड़े हुए हैं।

Advertisement

Dr Chandra Sekhar Pemmasani Net Worth

चुनावी हलफनामे के मुताबिक, पेम्मासानी ने 100 से ज्यादा कंपनियों में निवेश किया हुआ है। उनकी चल संपत्ति की बात करें तो 2,316 करोड़ रुपये की दौलत है। वहीं उनकी पत्नी कोनेरू रत्नी के पास 2,289 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है।

और भारत व यूएस दोनों में अपनी इनकम का खुलासा किया है। उनके पास दो मर्सिडीज कार, एक Tesla और एक Rolls Royce कार है। पेम्मासानी के पास हैदराबाद, तेनाली और यूएस में जमीन व प्रॉपर्टीज हैं। डॉक्टर चंद्र शेखर के पास 2,00,24,245 रुपये और श्रीरत्न के पास 34,82,22,507 रुपये की अचल संपत्तियां हैं।

2022-23 में उनकी इनकम 3,68,840 रुपये जबकि उनकी पत्नी की आय इन्हीं सालों में 1,47,680 रुपये रही।

जानकारी के मुताबिक, पेम्मासानी के पास 1,038 करोड़ रुपये की देनदारी भी है। उनके खिलाफ IPC के उल्लंघन से जुड़ी एक एफआईआर भी है जो चुनाव और रिश्वत के संबध में गैरकानूनू पेमेंट से जुड़ी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो