scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं गौतम अडानी के राइट हैंड? डॉक्टर से बने बिजनेसमैन और अब चलाते हैं 20,852 करोड़ रुपये की कंपनी

Who is Malay Mahadevia? कौन हैं गौतम अडानी के राइट हैंड कहे जाने वाले डॉक्टर मलय महादेविया?
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
May 03, 2024 15:06 IST
कौन हैं गौतम अडानी के राइट हैंड  डॉक्टर से बने बिजनेसमैन और अब चलाते हैं 20 852 करोड़ रुपये की कंपनी
Gautam Adani के राइट हैंड कहे जाने वाले मलय महादेविया कौन हैं?
Advertisement

Who is Gautam Adani? हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद मचे बवाल के बाद साल 2024 आते-आते बिजनेस टायकून गौतम अडानी ने अपनी प्रतिष्ठा वापस हासिल कर ली। 2023 जनवरी में अमेरिकी फर्म Hindenburg Research ने गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप पर कई गड़बड़ियों के आरोप लगाए थे। लेकिन करीब 1 साल बाद अडानी को कोर्ट व SEBI से क्लीन चिट मिली और कंपनी के शेयर्स वापस चढ़ गए। अडानी ग्रुप देशभर में पोर्ट्स, एयरपोर्ट्स, पावर जेनरेशन, ट्रांसमिशन और ग्रीन एनर्जी समेत कई दूसरे सेक्टर में काम कर रहा है। फोर्ब्स (Forbes) के मुताबिक, अडानी की रियल-टाइम नेट वर्थ करीब 80.4 बिलियन डॉलर (करीब 6.7 लाख करोड़ रुपये) है।

लेकिन हर सफल उद्योगपति को अपने कारोबार की मुश्किलों को आसान करने के लिए भरोसेमंद सहयोगियों की जरूरत होती है। और गौतम अडानी की बात करें तो उनके बचपन के दोस्त और दाहिने हाथ कहे जाने वाले डॉक्टर महादेविया का अडानी ग्रुप की ग्रोथ में बड़ा हाथ रहा है।

Advertisement

PM Kisan 17th installment: किसानों को है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार, लाभ लेना है तो निपटा लें ये जरूरी काम

गौतम अडानी के राइट हैंड हैं डॉक्टर मलय महादेविया

डॉक्टर मलय महादेविया Adani Ports & SEZ (APSEZ) में डायरेक्टर हैं और Adani Airport Holdings Limited (AAHL) के सीईओ की भूमिका भी निभा रहे हैं। ऐनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, APSEZ ने वित्तीय वर्ष 2023 में 20,852 करोड़ रुपये का रेवेन्यू रिकॉर्ड किया। जबकि अडानी एंटरप्राइजेस ने इसी अवधि में 1.38 लाख करोड़ रुपये की कुल इनकम पाई। इसका सबसे ज्यादा श्रेय एयरपोर्ट बिजनेस की दमदार परफॉर्मेंस को जाता है। गौर करने वाली बात है कि गौतम अडानी के बेटे करन अडानी फिलहाल APSEZ में सीईओ के पद पर हैं।

गौतम अडानी के साथ लंबे समय से जुड़े मलय महादेविया ने साल 1992 में अडानी ग्रुप ज्वॉइन किया था। अडानी ग्रुप की तरफ से गुजरात के सबसे बड़े प्राइवेट पोर्ट मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) को चलाने में उनका बड़ा हाथ रहा है। एक डेंटिस्ट से कारोबारी तक के सफर में महादेविया ने कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं। मुंद्रा पोर्ट को बनाने में उनकी अहम भूमिका रही है और कॉन्सेप्ट से लेकर कमीशनिंग तक की जर्नी में महादेविया काफी एक्टिव रहे।

Advertisement

मलय महादेविया APSEZ के Whole Time Director हैं और उन्हें भारी भरकम सैलरी मिलती है। इसके अलावा वह अडानी विल्मर (Adani Wilmar) के भी डायरेक्टर हैं। अडानी विल्मर देश में पाम ऑइल की सबसे बड़े उत्पादक में से एक है और वित्तीय वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में कुल रेवेन्यू 13,872.64 करोड़ रुपये रहा।

Advertisement

अडानी ग्रुप में अपने करियर से पहले डॉक्टर मलय महादेविया ने अहमदाबाद के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोसेसर के तौर पर अध्यापन किया है। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ बॉम्बे से डेंटल सर्जरी में बैचलर और मास्टर्स की डिग्री ली है। इसके अलावा गुजरात विश्वविद्यालय से कोस्टर ईकोलॉजी में पीएचडी भी की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो