scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन है रिलायंस में सबसे बड़ा हिस्सेदार? मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, ईशा, आकाश और अनंत का नहीं है नाम

Biggest Stakeholder in Reliance: जानिए कौन है रिलायंस में सबसे बड़ा हिस्सेदार? जानकर हो जाएगी हैरानी।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 07, 2024 16:11 IST
कौन है रिलायंस में सबसे बड़ा हिस्सेदार  मुकेश अंबानी  नीता अंबानी  ईशा  आकाश और अनंत का नहीं है नाम
Reliance Industries में कौन है सबसे बड़ा हिस्सेदार?
Advertisement

Mukesh Ambani is not biggest stakeholder in reliance: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग सेरेमनी में देश-दुनिया ने भव्यता की झलकी देखी। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने गुजरात के जामनगर में नामचीन हस्तियों का जमघट लगा दिया। इस प्री-वेडिंग फंक्शन में मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स, गौतम अडानी, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी समेत तमाम दिग्गज शरीक हुए। अंबानी परिवार ने इस फंक्शन में पानी की तरह पैसा बहाया और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी ने इस आयोजन में करीब 1259 करोड़ रुपये खर्च कर दिए। अब चर्चा है कि आखिर अंबानी फैमिली के पास कुल कितना पैसा है और रिलायंस इंडस्ट्रीज में किसकी कितनी हिस्सेदारी है। चलिए डालते हैं एक नजर…

यह शख्स है रिलायंस में सबसे बड़ा हिस्सेदार

आपकी उम्मीद के उलट, रिलायंस में सबसे बड़ा हिस्सा ना तो मुकेश अंबानी का है और ना ही नीता अंबानी का। ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी भी सबसे बड़े हिस्सेदार नहीं हैं। मुकेश अंबानी की कुल नेट वर्थ 117 बिलियन डॉलर (97,66,89,81,30,000 रुपये) है। लेकिन रिलायंस में सबसे बड़ी हिस्सेदारी अंबानी परिवार की सबसे वरिष्ठ सदस्य कोकिलाबेन अंबानी की है।

Advertisement

रिलायंस प्रमोटर ग्रुप में अंबानी परिवार की हिस्सेदारी है और इनके पास कंपनी के कुल 50.39 प्रतिशत शेयर हैं। जबकि बाकी बचे हुए 49.61 प्रतिशत शेयर पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास हैं जिनमें FII (oreign institutional investors) और कॉरपोरेट इकाइयां शामिल हैं।

अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग फंक्शन में कैटरिंग के लगे 210 करोड़, पूरा खर्चा जान उछल पड़ेंगे

कोकिलाबेन अंबानी भले ही रिलायंस के डे-टू-डे बिजनेस ऑपरेशन में एक्टिव ना हों लेकिन उनके पास कुल 1,57,41,322 शेयर्स हैं और वह कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 0.24 प्रतिशत की है। वहीं मुकेश अंबानी के बच्चों- आकाश, ईशा और अनंत अंबानी की बात करें तो हर किसी के पास 80,52,021 शेयर हैं और कंपनी में 0.12 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Advertisement

रिलायंस इंडस्ट्रीज में किसी तरह की प्रत्यक्ष भागीदारी ना होने और लो प्रोफाइल रहने के बावजूद कोकिलाबेन अंबानी परिवार के लिए एक मजबूत स्तंभ के तौर पर खड़ी रही हैं। उनकी नेट वर्थ की जानकारी नहीं है लेकिन अनुमान के मुताबिक यह करीब 18,000 करोड़ रुपये के आसपास है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो