scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Indian Railways: ट्रेन टिकट पर लिखे NOBS, RSWL, RQWL, GNWL जैसे कोड का क्या होता है मतलब? जानें इनकी पूरी डिटेल

Indian Railways Train Ticket Codes: जानें भारतीय रेल के टिकट पर मिलने वाले अलग-अलग कोड का क्या होता है मतलब।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 08, 2024 10:49 IST
indian railways  ट्रेन टिकट पर लिखे nobs  rswl  rqwl  gnwl जैसे कोड का क्या होता है मतलब  जानें इनकी पूरी डिटेल
ट्रेन टिकट पर कई अलग-अलग कोड मौजूद रहते हैं।
Advertisement

Train Ticket Kodes decode: भारतीय रेल हमारे देश में आने-जाने का सबसे बड़ा साधन है। देशभर में करोड़ों लोग हर दिन ट्रेन में सफर करते हैं और मंजिल तक पहुंचते हैं। डिमांड ज्यादा और कम क्षमता होने के चलते भारतीय ट्रेनों में सीट की भारी कमी रहती है और कई सारे लोग वेटिंग टिकट या अनारक्षित टिकट लेकर ही यात्रा करते हैं। ट्रेन में कन्फर्म सीट पाने के लिए कई -कई दिन पहले रिजर्वेशन करते हैं। इसके अलावा तत्काल टिकट बुकिंग के जरिए भी कन्फर्म टिकट पाया जा सकता है।

आपने देखा होगा कि रेलवे के हर टिकट पर एक कोड होता है। क्या इस कोड का मतलब आपको पता है? ट्रेन टिकट पर CNF, WL, CAN, TQWL जैसे कई कोड होते हैं और कई सारे लोन इन्हें डिकोड नहीं कर पाते। आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर क्या होता है IRCTC द्वारा जारी किए जाने वाले ट्रेन टिकट पर रेलवे के इन शॉर्ट कोड का मतलब…

Advertisement

  1. CNF: इसका मतलब कन्फर्म होता है। सीट कन्फर्म होने पर टिकट स्टेटस 'CNF' दिखता है।
  2. RAC: इसका मतलब रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन है, जिसका मतलब है कि ट्रेन टिकट में सीट तो कन्फर्म है लेकिन बर्थ वेटिंग लिस्ट में है। और अगर टिकट RAC स्टेटस के तहत बुक है तो यात्री को आधी सीट मिलना तय है।
  3. CAN: इसका मतलब है कैंसल यानी टिकट रद्द कर दी गई है।
  4. WL: वेटिंग लिस्ट एक टिकट स्टेटस है जो तभी कन्फर्म होती है जब उसी ट्रेन के यात्री जिन्होंने आपसे पहले टिकट बुक की थी, अपनी टिकट रद्द कर देते हैं।
  5. GNWL: जनरल वेटिंग लिस्ट। इस टिकट के कन्फर्म्ड होने की संभावना बहुत अधिक होती है।
  6. PQWL: पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट स्टेटस तब जारी किया जाता है जब कोई यात्री मूल स्टेशन से अंतिम स्टेशन से पहले के स्टेशन तक या किसी बीच में पड़ने वाले स्टेशन से आखिरी स्टेशन तक या किन्हीं दो मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच यात्रा कर रहा होता है।
  7. RLWL:रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट का मतलब है कि किसी यात्री को मध्यवर्ती स्टेशनों (प्रारंभिक और अंतिम स्टेशन के बीच) के लिए टिकट जारी की गई है। ये मध्यवर्ती स्टेशन आमतौर पर विशेष रूप से रूट पर सबसे महत्वपूर्ण शहर होते हैं।
  8. TQWL:तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट। यह तत्काल टिकट बुकिंग (tatkal ticket booking) के लिए वेटिंग लिस्ट है। तत्काल में टिकट RAC की बजाय सीधे कन्फर्म्ड हो जाती है। हालांकि, चार्ट तैयार करने के दौरान GNWL को TQWL से अधिक प्राथमिकता दी जाती है।
  9. NOSB: इसका मतलब नो सीट बर्थ है, जिसका मतलब है कि बिना सीट के यात्रा की अनुमति है। यह 11 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आवंटित किया जाता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो