scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं भारत के 7 सबसे अमीर बाबा? रामदेव, सद्गुरु से भी अमीर ये गुरु, जानें किसके पास है 10000 करोड़ की अकूत धन-दौलत

Top 7 Richest gurus of india: जानें भारत में किन 7 बाबाओं के पास है करोड़ों रुपये की अकूत संपत्ति।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 01, 2024 16:21 IST
कौन हैं भारत के 7 सबसे अमीर बाबा  रामदेव  सद्गुरु से भी अमीर ये गुरु  जानें किसके पास है 10000 करोड़ की अकूत धन दौलत
देश के 7-सबसे अमीर आध्यात्मिक गुरू
Advertisement

Richest gurus of india: भारत में अध्यात्म का बड़ा महत्व है और यही वजह है कि देश में बड़ी संख्या में गुरुओं और बाबाओं की मौजूदगी है। बड़े रसूख वाले इन बाबाओं के महंगे व हाई-प्रोफाइल आश्रमों में भक्तों की भीड़ लगती है। दुनियाभर में लाखों फॉलोअर्स वाले इन आध्यात्मिक गुरुओं के पास अकूत धन-दौलत है। आज हम आपको बताएंगे भारत के 7 सबसे धनी और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरुओं और बाबाओं की संपत्ति के बारे में…

सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev)

जाने-माने आध्यात्मिक और योगा गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव Isha Foundation के फाउंडर हैं। वह देश-दुनिया के सबसे बड़े बाबाओं में से एक हैं। उनके लाखों फॉलोअर्स हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, 2023 में उनकी नेट वर्थ 18 करोड़ रुपये थी। उनके बड़े साम्राज्य में कई योगा सेंटर, एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन और ईकोलॉजिकल प्रोजेक्ट हैं जिसके चलते वह काफी प्रभावशाली हुए हैं।

Advertisement

NPS News: नेशनल पेंशन स्कीम को लेकर नया नियम, आज से बदल जाएगा अकाउंट में लॉगइन का तरीका, पूरी डिटेल

श्री श्री रवि शंकर (Sri Sri Ravi Shankar)

श्री श्री रवि शंकर जाने-माने Art of Living Foundation के फाउंडर हैं। दुनियाभर में अध्यात्म के जरिए लोगों की जिंदगी और बेहतर बनाने के लिए उन्हें जाना जाता है। खबरों के मुताबिक, 151 से ज्यादा देशों में उनके 300 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। उनकी ख्याति देश-दुनिया में फैली हुई है। इंडिया टुडे के मुताबिक, श्री श्री रवि शंकर ने 6 साल कु उम्र में वैदिक साहित्य की पढ़ाई शुरू की थी। और 17 बरस के होने पर अपनी शिक्षा पूरी कर ली। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, उनकी नेट वर्थ करीब 1000 करोड़ रुपये है। इसके अलावा वह कई हेल्थकेयर सेंटर, फार्मेसी और आर्ट ऑफ लिविंग सेंटर के मालिक भी हैं।

Indian Railways Update: भारतीय रेलवे ने कर दिया ऐलान, इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, शेड्यूल और ट्रिप की सारी डिटेल

Advertisement

बाबा रामदेव (Baba Ramdev)

बाबा रामदेव एक सफल योग गुरु और कारोबारी हैं। भारत में पतंजलि आयुर्वेद के जरिए उन्होंने करोड़ों का साम्राज्य खड़ा किया। इसके साथ देश-दुनिया में योग को प्रसारित किया। हरियाणा के किसान परिवार से आने वाले रामदेव ने हरिद्वार में योग सिखाना शुरू किया था। फिलहाल वह पतंजलि योगपीठ और दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट के मुखिया हैं। इन दोनों ट्रस्ट की देशभर में कई ब्रांचेज हैं। उनकी नेट वर्थ करीब 1600 करोड़ रुपये है।

Advertisement

माता अमृतानंदमयी अम्मा (Mata Amritanandamayi)

माता अमृतानंदमयी को प्यार से लोग अम्मा बुलाते हैं। वह केरल से हैं और उनका जन्म 27 सितंबर 1953 को हुआ था। वह अमृतानंदमयी ट्रस्ट की मुखिया हैं और TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके पास 1500 करोड़ रुपये की वैल्यू के एसेट्स हैं।

गुरमीत राम रहीम सिंह (Gurmeet Ram Rahim Singh)

राम रहीम की गिनती आज भी देश के सबसे धनी बाबाओं में होती है। 1990 से लेकर अब तक डेरा सच्चा सौदा के मुखिया रहे राम रहीम के हजारों फॉलोअर्स हैं। राम रहीम सिंह की अनुमानित नेट वर्थ करीब 1455 करोड़ रुपये है।

आसाराम बापू (Asaram Bapu)

आसाराम बापू के दुनियाभर में 350 आश्रम और 17000 बाल संस्कार केंद्र हैं। 2021 की बात करें तो ट्रस्ट ने कुल 350 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट किया था।

स्वामी नित्यानंद (Swami Nithyananda)

स्वामी नित्यानंद ने नित्यानंद ध्यानपीठम फाउंडेशन की शुरुआत की थी। यह फाउंडेशन मंदिर, गुरुकुल और आश्रम चलाता है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वामी नित्यानंद की नेट वर्थ करीब 10,000 करोड़ रुपये है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो