scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Thailand Waived Visa: थाइलैंड घूमने के लिए अब वीजा की जरूरत नहीं, सिर्फ पासपोर्ट करेगा काम, सरकार का बड़ा ऐलान

Thailand Visa Waived: थाइलैंड सरकार ने भारतीय टूरिस्ट के लिए वीजा खत्म कर दिया है। यानी अब सिर्फ पासपोर्ट की जरूरत होगी।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: October 31, 2023 15:02 IST
thailand waived visa  थाइलैंड घूमने के लिए अब वीजा की जरूरत नहीं  सिर्फ पासपोर्ट करेगा काम  सरकार का बड़ा ऐलान
थाइलैंड ने भारतीय यात्रियों के लिए वीजा खत्म कर दिया है।
Advertisement

Thailand Visa Free for Indians: थाइलैंड घूमने जाने की सोच रहे भारतीयों के लिए खुशखबरी है। अब भारत से थाइलैंड के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी। मंगलवार (31 अक्टूबर 2023) को सरकार ने एक आधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी। पीक सीजन में ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट को लुभाने के चलते थाइलैंड ने वीजा की प्रक्रिया को फिलहाल खत्म कर दिया है। इस सुविधा का फायदा मई 2024 तक मिलेगा।

Advertisement

भारत के अलावा ताइवान के ट्रैवलर्स को भी फायदा

समाचार एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, थाइलैंड जाने के लिए अब भारतीय टूरिस्ट बिना वीजा यात्रा कर सकेंगे। भारत के अलावा ताइवान के यात्रियों के लिए भी यह सुविधा थाइलैंड की सरकार ने दी है।

Advertisement

इससे पहले सितंबर 2023 में थाइलैंड ने चीनी ट्रैवलर्स के लिए वीजा की जरूरत को खत्म कर दिया था। बता दें कि COVID-19 महामारी से पहले थाइलैंड ने 2019 में रिकॉर्ड 39 मिलियन टूरिस्ट पहुंचे थे। जो महामारी के बाद घटकर 11 मिलियन पर रह गए।

2023 की बात करें तो जनवरी से 29 अक्टूबर के बीच कुल 22 मिलियन विजिटर्स थाइलैंड पहुंचे थे। थाइलैंड के लेटेस्ट सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इन टूरिस्ट से कुल 927.5 बिलियन भाट (25.67 बिलियन डॉलर) जेनरेट हुए।

Advertisement

थाइलैंड सरकार के प्रवक्ता थाई वाचारोंके ने कहा, 'भारत और ताइवान से आने वाले टूरिस्ट बिना वीजा थाइलैंड में 30 दिनों तक घूम सकते हैं।' इस सुविधा का फायदा अगले महीने से मिलेगा।

Advertisement

थाइलैंड के लिए भारत चौथा सबसे बड़ा टूरिज्म सोर्स मार्केट

गौर करने वाली बात है कि थाइलैंड के लिए टूरिज्म के लिहाज से भारत चौथा सबसे सोर्स मार्केट है। थाइलैंड के टॉप-3 मार्केट की बात करें तो इनमें मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया पहले तीन स्थानों पर हैं। वहीं भारतीयों के लिए भी थाइलैंड एक किफायती पर्यटल स्थल है। इस साल यानी 2023 में अभी तक भारत से 1.2 मिलियन (करीब 12 लाख) लोग थाइलैंड की यात्रा पर जा चुके हैं।

बता दें कि थाइलैंड का लक्ष्य इस साल देश में 28 मिलियन टूरिस्ट का है। नई सरकार को उम्मीद है कि ट्रैवल सेक्टर से कमजोर एक्सपोर्ट्स को बढ़त मिलेगी।

थाइलैंड में धूमने ये जगहें हैं बेस्ट

भारत से बहुत सारे लोग हर साल थाइलैंड घूमने के लिए जाते हैं। खासतौर पर यूथ के लिए यह फेवरिट डेस्टिनेशन में से एक है। सबसे ज्यादा घूमने वाली जगहों की बात करें तो बैंकॉक, फुकेट, चियांग मे, फीफी आइलैंड, पटाया, कराबी, हुआ हीन, कोह ताओ जैसे शहर पर्यटन के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। थाइलैंड एक आइलैंड है यानी आप खूबसूरत समंदर के नजारों का मजा ले सकते हैं।

अभी तक क्या है वीजा फीस?

बात करें वीजा फीस की तो अभी तक भारत से जाने वाले यात्रियों को 2 दिन के थाइलैंड वीजा के लिए 2000 भाट (करीब 57 डॉलर) चुकाने होते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो