scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सबसे ज्यादा इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाले 'लॉटरी किंग' को SC से राहत, मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में PMLA केस पर रोक, ED से मांगा जवाब

Supreme Court stays PMLA trial against lottery tycoon Santiago Martin in money-laundering case: सबसे ज्यादा इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदकर सुर्खियों में आए 'लॉटरी किंग' सैंटियागो मार्टिन के खिलाफ चल रहे PMLA केस पर सुप्रीम कोर्ट रोक लगा दी है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 10, 2024 13:00 IST
सबसे ज्यादा इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाले  लॉटरी किंग  को sc से राहत  मनी लॉन्ड्रिंग मामले में pmla केस पर रोक  ed से मांगा जवाब
सबसे ज्यादा बॉन्ड लेने वाले लॉटरी किंग के खिलाफ ED की कार्रवाई पर रोक

Santiago martin Case: इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी सार्वजनिक होने पर जो बड़े नाम सामने आए, उनमें सैंटियागो मार्टिन का भी नाम था। सैंटियागो मार्टिन की कंपनी फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज ने 1300 करोड़ रुपये से ज्यादा के इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे थे। आज (10 अप्रैल 2024) को हुई एक सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में 'लॉटरी किंग' सैंटियागो मार्टिन के खिलाफ पीएमएलए (PMLA) मुकदमे पर रोक लगा दी है। और इस मामले में ईडी (ED) से जवाब मांगा है।

वरिष्ठ वकील आदित्य सोंधी और वकील रोहिणी मूसा सुप्रीम कोर्ट में मार्टिन की तरफ से पेश हुए। उन्होंने कहा कि याचिका में यह सवाल उठाया गया है कि जब विशेष पीएमएलए अदालत (Special PMLA Court) में मामले की सुनवाई स्थानांतरित की जाती है तो क्या पूर्व निर्धारित या अनुसूचित अपराध की सुनवाई को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। जस्टिस एएस ओका और उज्ज्वल भुइयां ने नोटिस जारी किया।

Electoral Bonds: म्यांमार से लौटा, मजदूर से बना लॉटरी किंग… जानें कौन है सैंटियागो मार्टिन जो बना चुनावी बॉन्ड का सबसे बड़ा खरीदार

मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में संपत्तियों पर छापा

बता दें कि गैर कानूनी लॉटरी बिजनेस पर कार्रवाई के तहत सैंटियागो मार्टिन पर तमिलनाडु और कर्नाटक पुलिस ने 2011 में छापेमारी की थी। 2013 में केरल पुलिस ने राज्य में अवैध लॉटरी कारोबार की जांच के लिए मार्टन की तमाम प्रॉपर्टीज की तलाशी ली थी। 2015 में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स चोरी और वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक समेत कई राज्यों में मार्टिन के ऑफिस, घरों पर छापे मारे थे।

2016 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उनके लॉटरी बिजनेस से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में उनकी संपत्तियों पर छापा मारा। और 2018 में CBI ने अवैध लॉटरी संचालन और कथित वित्तीय अपराधों की व्यापक जांच के हिस्से के रूप में कई राज्यों में मार्टिन के घरों और दफ्तरों की तलाशी ली। मार्टिन पर आखिरी कार्रवाई मई 2023 में हुई थी, जब ईडी ने सिक्किम सरकार को 900 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान से जुड़े मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत 457 करोड़ रुपये जब्त किए थे।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो