scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Share Market Today: RBI ने दी गुड न्यूज तो शेयर मार्केट में आई तूफानी तेजी, NIFTY ने बनाया नया रिकॉर्ड, Sensex भी 75000 के पार

Share Market News Today Nifty,Sensex Share Price: सेंसेक्स 1196.98 अंकों की छलांग लगाते हुए 75418.04 अंकों पर बंद हुआ। वहीं NIFTY ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 23, 2024 15:55 IST
share market today  rbi ने दी गुड न्यूज तो शेयर मार्केट में आई तूफानी तेजी  nifty ने बनाया नया रिकॉर्ड  sensex भी 75000 के पार
Share Market Today: ऑल टाइम हाई पर पहुंचा शेयर मार्केट
Advertisement

Share Market Today Nifty,Sensex Share Price: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा सरकार को अभी तक का सबसे ज्यादा 2.11 लाख करोड़ रुपये का डिविडेंड (लाभांश) को मंजूरी की खबर से शेयर मार्केट में जश्न मन गया। आरबीआई के डिविडेंट मंजूरी और लिवाली के समर्थन के बाद भारतीय स्टॉक मार्केट के दोनों सूचकांकों- BSE और NSE में गुरुवार (23 मई) को तेजी आई। और NSE NIFTY अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया।

बीएसई सेंसेक्स 1,196.98 अंकों की छलांग लगाते हुए रिकॉर्ड 75,418.04 पर, एनएसई निफ्टी भी 369.85 अंक उछलकर 22,967.65 अंक के अपने उच्चतम शिखर पर पहुंचा।

Advertisement

कौन हैं ‘गजनी’ और ‘रेडी’ फेम एक्ट्रेस असिन के पति राहुल शर्मा? 1 हजार करोड़ से ज्यादा है नेट वर्थ, मात्र 3 लाख रुपये से यूं शुरू किया था बिजनेस

सेंसेक्स की इन कंपनियों को नुकसान-फायदा

सेंसेक्स पर लिस्टेड कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनजर्व, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई। सन फार्मा, पावरग्रिड, एनटीपीसी और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों को नुकसान हुआ।

RBI ने दी 2.11 लाख करोड़ रुपये के डिविडेंड को मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपये के डिविडेंड (लाभांश) के भुगतान को मंजूरी दे दी थी। यह केंद्रीय बैंक की ओर से अब तक का सबसे ज्यादा डिविडेंड भुगतान होगा। यह चालू वित्त वर्ष के बजट अनुमान की तुलना में दोगुना से भी अधिक है।

Advertisement

Jyotiraditya Scindia Net Worth: मोदी सरकार के ‘महाराज’ के पास अथाह पैसा, 400 कमरे का है राजमहल, जानिए कहां से आई अरबों की दौलत

Advertisement

अंतरिम बजट में सरकार ने आरबीआई और सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों से कुल 1.02 लाख करोड़ रुपये की लाभांश आय का अनुमान जताया था।

एशियाई बाजारों में जापान का निक्की फायदे में रहा, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हॉन्ग कॉन्ग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 686.04 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो