होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Sensex, Nifty में तेजी के बीच क्या करें आम निवेशक? प्रॉफिट बुक करें या बनाए रखें निवेश

Investment Strategy: शेयर बाजार जब हर रोज नई ऊंचाई नाप रहा हो, तो आम निवेशक क्या करें? प्रॉफिट बुकिंग करें या निवेश को बनाए रखें?
Written by: Viplav Rahi
Updated: July 04, 2024 15:17 IST
Investment Strategy: सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई पर हैं तो क्या यह मुनाफावसूली करने का समय है? (Image : Pixabay)
Advertisement

What to do when Sensex and Nifty are on new highs: शेयर बाजार जब हर रोज नई ऊंचाई नाप रहा हो, तो आम निवेशकों को क्या करना चाहिए? क्या उन्हें इस तेजी का फायदा उठाने के लिए प्रॉफिट बुकिंग करनी चाहिए या अपने इनवेस्टमेंट को और बढ़ने का मौका देने के लिए निवेश बनाए रखना चाहिए? तेजी के माहौल में रिटेल निवेशकों के लिए क्या है सही रणनीति? इस पर बात करने से पहले समझते हैं कि आखिर बाजार में तेजी का मतलब क्या है?

Advertisement

मनोवैज्ञानिक पड़ाव है इंडेक्स की नई ऊंचाई 

सेंसेक्स का 80,000 या निफ्टी का 24,000 का स्तर पार करना मनोवैज्ञानिक रूप से एक अहम पड़ाव या मील का पत्थर है, जो आपको अच्छा महसूस कराता है, क्योंकि आपके निवेश में बढ़ोतरी हुई है। इन प्रमुख इंडेक्स पर गौर करते समय यह भी ध्यान में रखें कि स्मॉल कैप इंडेक्स की तेजी तो सेंसेक्स और निफ्टी 50 जैसे लार्ज कैप इंडेक्स से भी कहीं ज्यादा रही है। सेंसेक्स पिछले एक साल में करीब 22 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी 50 में इसी दौरान 25 फीसदी का उछाल आया है। इसकी तुलना में बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स पिछले 1 साल में करीब 64 फीसदी बढ़ा है, तो निफ्टी स्मॉल कैप 100 इंडेक्स ने इसी दौरान 70 फीसदी से ज्यादा की छलांग लगाई है।

Also read : NPS Tier II vs Debt Funds: एनपीएस टियर-2 और डेट फंड में कौन है बेहतर? शॉर्ट टर्म के लिए किसमें करें निवेश

Advertisement

कौन कर सकते हैं मुनाफा वसूली?

बाजार के इतनी ऊंचाई पर पहुंचने का मतलब है कि बहुत सारे निवेशकों को अच्छा-खासा मुनाफा हो रहा होगा।

Also read : Small Cap Investment : स्मॉल कैप इनवेस्टमेंट की क्या है सही रणनीति? इस हाई रिटर्न-हाई रिस्क कैटेगरी में क्यों लगाएं पैसे

किन निवेशकों को बाजार में बने रहना चाहिए 

Also read : Investment Tips: कामयाबी के 7 मंत्र, सफल निवेशक बनने के लिए क्या करें और क्या न करें

लक्ष्य पर हमेशा रहे नजर

बाजार में निवेश करते हैं, तो एक बात हमेशा ध्यान में रखें। सेसेंक्स या निफ्टी का नई ऊंचाई पर पहुंचना दिलचस्प या रोमांचक घटना हो सकती है, लेकिन आपको अपने निवेश से जुड़े फैसले सिर्फ इसी को ध्यान में रखकर नहीं लेने चाहिए। आपकी नजर हमेशा अपने निवेश के लक्ष्य और उन्हें हासिल करने की स्ट्रैटजी पर टिकी रहे इसी में फायदा है।

Advertisement
Tags :
NiftySensexShare MarketStock Market
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement