होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Share Market Crash: शेयर बाजार में हाहाकार, एक झटके में 7 लाख करोड़ स्वाहा, Sensex 1062 अंक गिरा, Nifty भी धड़ाम

Share Market Crash: शेयर मार्केट में लगातार पांचवे कारोबारी सत्र में गिरावट जारी रही। आज सेंसेक्स 1062 अंकों का गोता लगाकर बंद हुआ।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 16, 2024 15:16 IST
Share Market Crash: शेयर मार्केट 1062 अंक टूटा
Advertisement

Share Market Crash: गुरुवार को भारतीय शेयर मार्केट में जारी गिरावट जारी रही। कारोबार बंद होने के समय बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) ने 1062 अंकों का गोता लगाया। वहीं निफ्टी लुढ़क कर 22,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की भारी पूंजी निकासी और एचडीएफसी बैंक(HDFC Bank), लार्सन एंड टुब्रो व रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में बिकवाली से बाजार नुकसान में रहा।

इन 6 बड़े शेयरों को सबसे ज्यादा नुकसान

L&T के शेयर आज 6 फीसदी यानी सबसे ज्यादा गिरे और 3275 रुपये पर पहुंच गए। इसके अलावा Power Finance में 5 फीसदी, BPCL Stock में करीब 5 फीसदी, पीरामल एंटरप्राइजेज में 9 फीसदी, मणप्पुरम फाइनेंस के शेयर में 8 फीसदी की गिरावट हुई। NHPC के शेयर भी 5.26 फीसदी गिर गए।

Advertisement

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की भारी पूंजी निकासी और एचडीएफसी बैंक(HDFC Bank), लार्सन एंड टुब्रो व रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में बिकवाली से बाजार नुकसान में रहा।

कौन हैं मैदान पर KL राहुल को लताड़ने वाले बिजनेसमैन Sanjiv Goenka? नेट वर्थ जान हिल जाएंगे, धोनी से भी कर चुके हैं ‘बुरा बर्ताव’

Advertisement

30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और यह 1,062.22 अंक यानी 1.45 अंक लुढ़क कर 72,404.17 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 1,132.21 अंक तक लुढ़क गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 345 अंक यानी 1.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,957.50 अंक पर बंद हुआ।

Visa Free: छुट्टियों में विदेश की सस्ती सैर का मौका! थाइलैंड का सरप्राइज, इस तारीख तक भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री

कारोबार के दौरान एक समय यह 370.1 अंक तक लुढ़क गया था। सेंसेक्स के शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो मार्च तिमाही के वित्तीय परिणाम के बाद पांच प्रतिशत से अधिक नीचे आया। इसके अलावा एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और पावरग्रिड में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही।

फायदे में रहने वाले शेयर

दूसरी तरफ टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, इन्फोसिस और एचसीएल टेक लाभ में रहे। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 6,669.10 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट में भी बुधवार को मिला-जुला रुख रहा था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.48 प्रतिशत चढ़कर 83.89 डॉलर प्रति बैरल रहा। सेंसेक्स बुधवार को 45.46 अंक नुकसान में रहा था जबकि निफ्टी 22,302.50 अंक पर स्थिर रहा था।

निवेशकों के 7.3 लाख करोड़ रुपये स्वाहा

शेयर बाजार में आज हुई गिरावट से निवेशकों को 7.3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। गुरुवार को BSE लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप घटकर 393.73 लाख करोड़ रुपये रह गया जो एक दिन पहले 400 लाख करोड़ रुपये के निशान पर था।

Advertisement
Tags :
Bombay Share MarketBSE SensexNSEShare MarketShare Market LosesShare Market NewsStock Market
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।