scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Investment Planning: कहां निवेश करने से बढ़ेगा बंपर पैसा? जानें किस स्कीम में लगाएं पैसा, FD पर कौन दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज

Fixed Deposit Interest in Bank for Senior Citizens: जानें किस बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की FD पर सबसे ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: January 12, 2024 12:02 IST
investment planning  कहां निवेश करने से बढ़ेगा बंपर पैसा  जानें किस स्कीम में लगाएं पैसा  fd पर कौन दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज
Fixed Deposit: वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है।
Advertisement

SCSS vs senior citizen FDs: बुजुर्गों के लिए निवेश करने के लिए सबस ज्यादा जिन स्कीम का इस्तेमाल होता है वो हैं- सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) और बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs)। हम आपको बता रहे हैं वरिष्ठ नागरिकों के लिए SCSS और बैंक एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर में क्या-कुछ है फर्क।

इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, SCSS ब्याज दर जनवरी-मार्च 2024 के लिए 8.2 प्रतिशत पर ही रहेंगी और इनमें कोई बदलाव नहीं होगा। इस स्कीम की अवधि 5 साल होती है जिसे 3 साल के लिए एक्सपेंड किया जा सकता है। इस स्कीम के लिए न्यूनतम डिपॉजिट 1000 रुपये है। SCSS के सभी अकाउंट में एक व्यक्ति के लिए अधिकतम निवेश 30 लाख रुपये हो सकता है। इसके अलावा, इस स्कीम के तहत Income Tax Act, 1961 के तहत Sections 80C के तहत टैक्स भी बचाया जा सकता है।

Advertisement

अब हम आपको बता रहे हैं 5 साल की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों द्वारा बड़े बैंकों द्वारा ऑफर की जा रही ब्याज दर।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India)

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 4 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत के बीच ब्याज दर ऑफर करता है। 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक 7.25 प्रतिशत ब्याज ऑफर करता है।

Advertisement

कैनरा बैंक (Canara Bank)

कैनरा बैंक की बात करें तो वरिष्ठ नागरिकों को कैनरा बैंक 7 से 10 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.50 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर करता है। 5 साल की अवधि वाली FD पर ब्याज दर 7.30 प्रतिशत है।

Advertisement

पंजाब नेशनल बैक (PNB Bank)

सीनियर सिटीजंस को को एफडी पर 7 से 10 साल की अवधि के लिए 4 से 7.75 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रही है। वहीं सुपर सीनियर सिटीजंस 4.30 से 8.05 प्रतिशत तक ब्याज दर का फायदा उठा सकते हैं। 5 साल की अवधि की बात करें तो सीनियर सिटीजंस को बैंक 7 प्रतिशत और सुपर सीनियर सिटीजंस को 7.30 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर करती है।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन को 4 से 7.75 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रही है। HDFC Bank Senior Citizen Care FD भी इसमें शामिल है। 5 साल की अवधि के लिए बैंक एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत ब्याज दर दे रही है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

ICICI बैंक के पास ICICI Golden Years FD स्कीम भी शामिल है। इसके साथ ही बैंक सीनियर सिटीजंस को 3.50 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहा है। 5 साल की अवधि वाली एफडी पर 7.50 प्रतिशत ब्याज दर दिया जा रहा है।

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

एफडी पर एक्सिस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3.50 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहा है। 5 से 10 साल के बीच होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.75 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो