scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दुनिया का सबसे तेज 5G रोलआउट साबित हुआ रिलायंस जियो, जुड़े रिकॉर्ड 9 करोड़ ग्राहक; जानिए अंबानी ने क्या कहा

रिलायंस ने बताया कि जियो नेटवर्क पर कुल डेटा खपत 31.5% बढ़कर 38.1 अरब जीबी तक जा पहुंची है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: January 19, 2024 21:40 IST
दुनिया का सबसे तेज 5g रोलआउट साबित हुआ रिलायंस जियो  जुड़े रिकॉर्ड 9 करोड़ ग्राहक  जानिए अंबानी ने क्या कहा
रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट दुनिया का सबसे तेज रोलआउट साबित हुआ।
Advertisement

रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट साबित हुआ है। जियो के 5जी नेटवर्क से रिकॉर्ड 9 करोड़ ग्राहक जुड़ गए हैं। रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जब अक्टूबर 2022 में रिलायंस जियो के 5जी नेटवर्क के रोलआउट की घोषणा की थी तो उन्हें भी इतनी उम्मीद नहीं थी कि रिलायंस का 5जी रोलआउट दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट साबित होगा। देश भर में उपलब्ध रिलायंस जियो के ट्रू 5जी नेटवर्क से 9 करोड़ से अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों में यह बात सामने आई है।

रिलायंस ने बताया कि जियो नेटवर्क पर कुल डेटा खपत 31.5% बढ़कर 38.1 अरब जीबी तक जा पहुंची है। साथ ही रिलायंस जियो के पूरे डेटा ट्रैफिक का करीब एक चौथाई ट्रैफिक अब जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर शिफ्ट हो गया है। इस हिसाब से 9 अरब जीबी से अधिक का डेटा ट्रैफिक लोड अब जियो का 5जी नेटवर्क संभाल रहा है। रिलायंस जियो पर बात करने का समय भी बढ़कर 1.37 ट्रिलियन मिनट हो गया है।

Advertisement

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इस मौके पर कहा, "जियो ने दुनिया का सबसे तेज़ 5जी रोलआउट पूरा कर लिया है और अब यह पूरे भारत में उपलब्ध है। JioAirFiber को लेकर ग्राहकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दी है। खासतौर पर टियर 3 और 4 के कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में JioAirFiber को मजबूत शुरुआत मिली है। अगली पीढ़ी के नेटवर्क, डिजिटल टेक्नोलॉजी और सभी ग्राहक समूहों के लिए विशेष रूप से निर्मित उत्पादों में जियो का निवेश आने वाले वर्षों में स्थायी वृद्धि सुनिश्चित करेगा।''

रिलायंस जियो ने आर्थिक मोर्चे पर भी शानदार नतीजे पेश किए हैं। जियो का शुद्ध लाभ बढ़कर 5,445 करोड़ रु हो गया है। हालांकि कंपनी की प्रति ग्राहक प्रति महीने औसत राजस्व में कोई खास बढ़त देखने को नहीं मिली। परंतु इंडस्ट्री के जानकार इसका मुख्य कारण 5जी नेटवर्क पर की जा रही टेस्टिंग को मानते हैं, जिसके लिए ग्राहकों से कोई पैसा नही वसूला जा रहा है। जियो का ग्राहक बेस भी 47 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है।

Advertisement

रिलायंस जियो देश का सबसे मजबूत ब्रांड

इस बीच रिलायंस जियो ने देश के सबसे मजबूत ब्रांड का खिताब हासिल कर लिया है। ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी ‘ग्लोबल-500 2024’ रिपोर्ट में जानकारी सामने आई है कि साल 2024 के पहले महीने में ही सबसे मजबूत इंडियन ब्रांड बनकर जियो उभरा है। इस रिपोर्ट में पिछले साल यानी 2023 की रैंकिंग में भी जियो भारत की मजबूत ब्रांड थी। जियो दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड नेम जैसे गूगल, यूट्यूब, वीचैट, कोका-कोला, डेलॉयट और नेटफ्लिक्स की सूची में 88.9 हासिल करने में सफल रहे। इसके बाद दुनिया के बड़े ब्रांड में जियो 17वें स्थान पर पहुंच गया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो