scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ram Navami Bank Holiday 2024: राम नवमी के दिन इन राज्यों में सरकारी छुट्टी, बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें जरूरी काम

Ram Navami Bank Holiday 2024 17th April: राम नवमी के दिन किन-किन राज्यों में रहेगी बैंकों में सरकारी छुट्टी? देखें पूरी लिस्ट...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 15, 2024 15:00 IST
ram navami bank holiday 2024  राम नवमी के दिन इन राज्यों में सरकारी छुट्टी  बंद रहेंगे बैंक  पहले ही निपटा लें जरूरी काम
Ram Navami Bank Holiday: राम नवमी के दिन इन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
Advertisement

Ram Navami Bank Holiday 2024:चैत्र नवरात्रि के नौवें दिन नवमी तिथि को भगवान राम का जन्म हुआ था। इस बार 17 अप्रैल 2024 (बुधवार) को राम नवमी का पावन दिन है। राम नवमी के दिन पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंकों में छुट्टी रहेगी। हालांकि, सभी राज्यों में यह सरकारी छुट्टी नहीं है और कुछ चुनिंदा शहरों में ही बैंक बंद रहेंगे।

राम नवमी के मौके पर अहमदाबाद, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना), जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची और शिमला में बैंकों में सरकारी अवकाश रहेगा।

Advertisement

आपको बता दें कि रिजर्व बंक ऑफ इंडिया (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर बैंकों की छुट्टी की लिस्ट दी गई है। बैकों की छुट्टी को आरबीआई ने Negotiable Instruments Act, Holidays under the Negotiable Instruments Act और Real-Time Gross Settlement Holidays जैसी तीन कैटिगिरी में बांटा है।

टूटे सारे रिकॉर्ड, 75 साल के इतिहास में चुनाव आयोग ने वसूले सबसे ज्यादा अवैध पैसे, मतदान से पहले ही 4650 करोड़ जब्त

Internet Banking
आपको बता दें कि भले ही आपके शहर में बैंक ब्रांच नहीं खुलेगी। लेकिन सभी ग्राहक ऑनलाइन इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसी सर्विसेज का फायदा ले सकेंगे। लेकिन अगर आपका कोई ऐसा काम है जिसे बैंक जाकर ही निपटाया जा सकता है तो आप राम नवमी की छुट्टी के दिन से पहले ही निपटा लें।

Advertisement

Upcoming Bank Holidays
आपको बता दें कि राम नवमी के अलावा भी अप्रैल और मई में कई दिन अलग-अलग राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी।

Advertisement

1.आज बीहू (15 अप्रैल) के मौके पर भी कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी।
2.राम नवमी (17 अप्रैल)
3.लोकसभा चुनाव (19 अप्रैल)
4.गरिया पूजा (20 अप्रैल

वहीं मई 2024 में भी 6 दिन बैंक नहीं खुलेंगे।
1 मई (मई दिवस)
रबींद्रनाथ टैगोर जन्मदिवस (8 मई)
अक्षय तृतीया (10 मईः
सिक्किम दिवस (16 मई)
बुद्ध पूर्णिमा (23 मई)
नज़रुल जयंती (25 मई)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो