scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ram Mandir: आस्था के साथ माया! अयोध्या में 900% बढ़े प्रॉपर्टी के दाम, निवेश करते ही होगा तगड़ा मुनाफा

एक बार जब राम मंदिर टूरिस्टों के लिए खुल जाएगा, तो पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है।
Written by: niteshdubey
नई दिल्ली | Updated: January 21, 2024 22:55 IST
ram mandir  आस्था के साथ माया  अयोध्या में 900  बढ़े प्रॉपर्टी के दाम  निवेश करते ही होगा तगड़ा मुनाफा
अयोध्या में रियल एस्टेट सेक्टर काफी तेजी से बढ़ रहा है।
Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो गया है। सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है। इसके बाद अब लाखों लोग अयोध्या आने के लिए तैयार हैं। लेकिन अब बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या यह अयोध्या में रियल एस्टेट में निवेश करने का सही समय है? राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के नजदीक आने के साथ उत्तर प्रदेश में रियल एस्टेट में तेजी देखी जा रही है। कई रियल एस्टेट प्लेयर्स के अनुसार अयोध्या और उसके आसपास जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं।

कई इलाकों में तो पिछले चार से पांच साल में कीमतें पांच से दस गुना अधिक हो गई है। यह तो बस शुरुआत है। एक बार जब राम मंदिर टूरिस्ट के लिए खुल जाएगा, तो इसमें पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। अगले कुछ वर्षों में शहर में कई टाउनशिप और निजी होटल बनने की उम्मीद है।

Advertisement

हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी ने टाइम्स ग्रुप से बात करते हुए कहा, "अयोध्या का ऐतिहासिक महत्व और पर्यटन क्षमता इसे एक आकर्षक निवेश बनाती है। मंदिर के पूरी तरह से चालू होने और अधिक टूरिस्टस को आकर्षित करने से आवासीय और कमर्शियल संपत्तियों की मांग में वृद्धि होगी।"

यदि आप अभी अयोध्या में रियल एस्टेट में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप कितने रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं? स्क्वायर यार्ड्स के सेल्स डायरेक्टर और प्रमुख पार्टनर रवि निर्वाल ने कहा, "राम मंदिर के निर्माण के बाद से अयोध्या में संपत्ति की कीमतें 5 से 10 गुना बढ़ गई हैं। संपत्ति के प्रकार और मंदिर से दूरी के आधार पर जमीन और संपत्तियों की कीमतें बढ़ गई हैं। रेट्स में 2,000 रुपये के बीच उतार-चढ़ाव हो रहा है। मंदिर स्थल के 5-10 किमी के भीतर प्रति वर्ग फुट लगभग 20,000 रुपये प्रति वर्ग फुट रेट है। उद्घाटन के बाद मंदिर शहर में लाखों टूरिस्टस के आने की उम्मीद है। ऐसे में ये कीमतें 12-20 गुना तक बढ़ सकती हैं।"

Advertisement

7 हजार लोगों को मिला है निमंत्रण

अयोध्या में 22 जनवरी यानी सोमवार को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है। इसके मद्देनजर पूरी नगरी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। साथ ही देश और विदेश के 7000 विशिष्ट अतिथियों को इस कार्यक्रम के लिए न्योता दिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो