scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इन 6 स्टॉक में किया निवेश तो बरसेगा पैसा, राम मंदिर से जुड़े शेयरों में तूफानी तेजी, हर दिन नया रिकॉर्ड, देखें लिस्ट

Stocks with Ayodhya Ram Mandir Connection: जानिए राम मंदिर अयोध्या से जुड़े किन स्टॉक पर बड़ा दांव खेला जा सकता है।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: January 19, 2024 13:56 IST
इन 6 स्टॉक में किया निवेश तो बरसेगा पैसा  राम मंदिर से जुड़े शेयरों में तूफानी तेजी  हर दिन नया रिकॉर्ड  देखें लिस्ट
राम मंदिर से जुड़े इन स्टॉक्स में निवेश करने पर मिल सकता है हाई रिटर्न
Advertisement

Ayodhya Ram Mandir Connection Stocks: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरों पर है। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के अलावा निवेशकों में शहर को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। मंदिर का उद्घाटन होने के बाद दुनियाभर के श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है। एक अनुमान के मुताबिक, अयोध्या राम मंदिर में हर दिन 3 लाख तक भक्त पहुंच सकते हैं।

अयोध्या में राम मंदिर बनने से टूरिज्म सेक्टर में भी तेजी आएगी। यानी होटल और ट्रैवल स्टॉक्स के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। अब जबकि राम मंदिर उद्घाटन की तारीख नजदीक आ रही है और सात दिन तक चलने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है, हम आपको बता रहे हैं 6 ऐसे स्टॉक के बारे में जो फोकस में हैं और इनमें निवेश करने से आपको बढ़िया रिटर्न मिल सकता है।

Advertisement

Larsen & Toubro (L&T)

नवंबर 2020 में 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' का प्रोजेक्ट मिलने के बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण Larsen & Toubro (L&T) द्वारा किया जा रहा है। इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन की दिग्गज कंपनी एलएंडीटी के शेयरों में तब से अब तक काफी तेजी आई है। पिछले तीन सालों के दौरान इन इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी ने एक मल्टीबैगर की तरह परफॉर्म करते हुए 233 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है। 17 नवंबर 2020 को इस शेयर की कीमत 1080 रुपये थी। और 15 जनवरी 2024 को यह स्टॉक 36055 रुपये के दाम पर पहुंच गया।

सोमवार (15 जनवरी 2024) को एलएंडटी का शेयर ऑल-टाइम हाई 3605.55 रुपये पर पहुंच गया और इसका मार्केट कैप 4.92 लाख करोड़ रुपये थे। 31 जनवरी 2023 को इस शेयर का दाम 2073.85 रुपये था जो एक साल में 74 प्रतिशत बढ़ गया था।

Advertisement

Apollo Sindoori Hotels

चेन्नई के अपोलो सिंदूरी होटल्स के शेयर में पिछले महीने से अब तक 43.64 प्रतिशत का इजाफा हो चुका है। NSE पर बुधवार (17 जनवरी 2024) को यह शेयर 2307.45 रुपये पर बंद हुआ। हॉस्पिटैलिटी सर्विस मैनेजमेंट और सपोर्ट सर्विस कंपनी फिलहाल अयोध्या के टेढ़ी बाजार में मल्टी-लेवल पार्किंग फैसिलिटी का निर्माण कर रही है ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को आसानी हो सके। 3000 स्क्वायर मीटर से ज्यादा में फैली इस पार्किंग के रूफटॉप पर रेस्त्रां बनेंगे जिसमें एक साथ 1000 से ज्यादा भक्त आनंद ले सकेंगे।

Advertisement

Indian Hotels (IHCL)

73,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के साथ लार्ज-कैप स्टॉक IHCL को भारत में ट्रैवल बूम का फायदा मिला है। पिछले महीने से अब तक इस स्टॉक में 23 फीसदी की बढ़त हुई है। अयोध्या में इस कंपनी की प्रॉपर्टीज 2027 की शुरुआत से चालू होंगी। IHCL ने Vivanta और Ginger ब्रैंड्स के तहत अयोध्या में दो ग्रीनफील्ड होटल के लिए अग्रीमेंट साइन किया है।

IRCTC

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग में मोनोपॉली के चलते IRCTC के स्टॉक में तेजी आने की उम्मीद है। IRCTC को भी राम मंदिर बनने से फायदा होने वाला है। अयोध्या में अगले कुछ महीनों के दौरान लाखों लोगों के आने की उम्मीद है। पिछले महीने से अब तक इस स्टॉक में 23 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है।

IndiGo

अयोध्या-दिल्ली के बीच डेल फ्लाइट की शुरुआत के साथ ही इंडिगो ने अयोध्या और अहमदाबाद एयरपोर्ट के बीच हफ्ते में तीन दिन फ्लाइट ऑपरेशन की शुरुआत की है। पिछले एक महीने में इंडिगो का स्टॉक 2 प्रतिशत जबकि पिछले 6 महीने में 14 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा है।

Praveg

देशभर के टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर लग्जरी टेंट सिटी बनाने वाली कंपनी Praveg के शेयर पिछले तीन दिनों में BSE पर 47 फीसदी उछलकर 1219.10 पर आ गया। नवंबर 2023 में कंपनी ने अयोध्या के ब्रह्म कुंड में लग्जूरियस रिजॉर्ट के साथ अल्ट्रा-लग्जरी टेंट का उद्घाटन किया था। टेंट सिटी में कुल 30 टेंट और एक रेस्त्रां है। प्रवेग ने लक्षद्वीप के लिए भी कॉन्ट्रैक्ट हासिल करके निवेशकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो