scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारतीय रेलवे का होगा कायापलट! बजट में मोदी सरकार ने लुटाया कितना पैसा, रेल मंत्री क्या बोले?

Indian Railway News, Ashwini Vaishnav: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2024 बजट में रेलवे सेक्टर को मिले पैसे को लेकर क्या कहा
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
February 02, 2024 14:33 IST
भारतीय रेलवे का होगा कायापलट  बजट में मोदी सरकार ने लुटाया कितना पैसा  रेल मंत्री क्या बोले
Railway Budget: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बजट में रेलवे को मिले फंड का ऐलान किया है।
Advertisement

Railway Budget 2024, Ashwini Vaishnaw:रेल मंत्री अश्निनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने अंतरिम बजट 2024 में रेलवे सेक्टर को मिले पैसे का खुलासा कर दिया है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार (1 फरवरी 2024) को संसद में मोदी 2.0 सरकार का आखिरी बजट पेश किया। रेलवे सेक्टर के लिए वित्त मंत्री ने बजट में कुछ बड़ी योजनाओं का भी ऐलान किया।

अश्विनी वैष्णव ने खुलासा किया था कि भारतीय रेलवे को आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए कुल 2.52 लाख करोड़ रुपये का फंड मिला है। देश के रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मॉर्डन और एडवांस बनाने के लिए एक बड़े निवेश की जरूरत है।

Advertisement

रेलवे मंत्री का कहना है, 'पिछले 10 सालों में पीएम मोदी ने रेलवे के लिए पूरी नीति को ही बदल दिया है, अब फोकस रेलवे को मॉर्डनाइज करने के लिए निवेश करने पर है। इस साल, रेलवे को 2.52 लाख करोड़ रुपये का पर्याप्त बजट मिला है।'

रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर, सेफ्टी प्रोजेक्ट

रेल मंत्री ने जोर देते हुए कहा है कि रेलवे सेक्टर को मिले बजट को अलग-अलग राज्यों में रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर और सेफ्टी प्रोजेक्ट के लिए निवेश किया जाएगा। तमिलनाडु को 6,331 करोड़ रुपये जबकि केरल को 2,744 करोड़ रुपये एलोकेट किए गए हैं। वहीं हिमाचल प्रचेश को 2,681 करोड़ रुपये इन प्रोजेक्शन के लिए मिलेंगे। सरकार की प्रतिबद्धता सभी राज्यों में रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर और मजबूत करने पर है।

Advertisement

इसके अलावा, अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हरियाणा के रेलवे नेटवर्क का 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन कर लिया गया है। हरियाणा को रेलवे में सुधार के लिए 2,861 करोड़ रुपये एलोकेट किए गए हैं।

Advertisement

3 बड़े इकनॉमिक रेलवे कॉरिडोर प्रोग्राम का ऐलान

अपने अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीन बड़े इकनॉमिक रेलवे कॉरिडोर प्रोग्राम- एनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर, कनेक्टिविटी कॉरिडोर और हाई ट्रैफिक डेनसिटी कॉरिडोर। वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार का फोकस घरेलू टूरिज्म को बढ़ावा देने पर है और टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर व लक्षद्वीप समेत दूसरे द्वीपों में सुविधाएं मुहैया कराने पर है।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने जानकारी दी थी कि आम ट्रेनों की 40000 बोगियों को वंदे भारत के स्टैंडर्ड पर तैयार किया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो