scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारत की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है? इसमें लगे हैं 295 डिब्बे और 6 इंजन, लंबाई इतनी कि एक घंटे में हो पाएंगे इधर से उधर

Longest Train Of india, Indian Railway News: क्या आपको पता है कि भारत की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है?
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
July 08, 2024 12:32 IST
भारत की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है  इसमें लगे हैं 295 डिब्बे और 6 इंजन  लंबाई इतनी कि एक घंटे में हो पाएंगे इधर से उधर
Longest Train of india: क्या आपको पता है कि भारत की सबसे लबी ट्रेन कौन सी है?
Advertisement

Longest Train Of India: भारत में हर दिन हजारों ट्रेन लाखों लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाती हैं। अलग-अलग कैटेगिरी वाली ट्रेनों के साथ भारतीय रेलवे देश का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्टर है। लेकिन क्या आपको पता है कि देश की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है? भारत की सबसे लंबी ट्रेन में 6 इंजन और 295 डिब्बे लगे हैं। चौंक गए ना जानकर? जी हां, देश की सबसे लंबी ट्रेन की लंबाई 3.5 किलोमीटर है और इसे खींचने के लिए इसमें 6 इंजन दिए गए हैं।

Advertisement

आज हम आपको बताएंगे भारत की सबसे लंबी टेन सुपर वासुकी (Super Vasuki Train) के बारे में विस्तार से। इस ट्रेन को देश की सबसे लंबी ट्रेन के तौर पर जाना जाता है।

Advertisement

कौन है भारत का सबसे अमीर बाबा? देश से भागकर बसाया अलग देश 'कैलासा', नेट वर्थ जान पकड़ लेंगे सिर

सुपर वासुकी है भारत की सबसे लंबी ट्रेन

आपको बता दें कि सुपर वासुकी देश की सबसे लंबी ट्रेन है और इसे देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू किया गया था। जैसा कि हमने बताया कि इसमें आम ट्रेनों से अलग 20 या 30 नहीं, कुल 295 डिब्बे लगे हैं। यह ट्रेन इन सभी कोच को साथ लेकर चलती है जिन्हें इसमें लगे 6 इंजन खींचते हैं। सबसे खास बात है कि इस ट्रेन की लंबाई तकरीबन 3.5 किलोमीटर है और अगर आप एक छोर से दूसरे छोर तक जाएंगे तो करीब 1 घंटा तो लग ही जाएगा

सुपर वासुकी नहीं है आम यात्री ट्रेन

आपको बता दें कि सुपर वासुकी इंडियन रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली सबसे लंबी मालगाड़ी है। यह ट्रेन छ्त्तीसगढ़ के कोरबा से नागपुर के राजनंदगांव तक जाती है। इस दूरी को तय करने में यह मालगाड़ी कुल 11 घंटे 20 मिनट का वक्त ललेती है। जिन स्टेशनों से यह ट्रेन गुजरती है वहां जब एक-एक करके डिब्बे गुजरते हैं तो सिलसिला चलता ही रहता है। करीब साढ़े चार मिनट में यह ट्रेन एक स्टेशन पार कर पाती है।

Advertisement

आम मालगाड़ी की तुलना में तीन गुना ताकतवर वासुकी

सुपर वासुकी को एक मालगाड़ी बनाने के लिए रेलवे ने पांच मालगाड़ियों के रेक को एक साथ जोड़ा है। इस ट्रेन द्वारा ले जाया जाने वाला कुल कोयला एक पूरे दिन के लिए 3000 मेगावाट बिजली संयंत्र में आग जलाने के लिए पर्याप्त है। यह क्षमता आम मालगाड़ियों की क्षमता से तीन गुना ज्यादा है। सुपर वासुकी ट्रेन एक ही यात्रा में लगभग 9,000 टन कोयला अपने साथ ले जाती है।

Advertisement

दुनिया में सुपर वासुकी से भी लंबी ट्रेन

भारतीय रेलवे इससे पहले एनाकोंडा और शेषनाग जैसी ट्रेनें चला चुकी है। पर क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी थी? सुपर वासुरी से दोगुना ज्यादा लंबी ट्रेन द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन है। इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी और इसकी लंबाई 7.353 किमी थी। दुनिया के इतिहास की यह अब तक की सबसे लंबी ट्रेन थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो