scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हर टिकट पर रेलवे देता है बड़ा डिस्काउंट, रेलवे मंत्री ने बताया ₹100 की जर्नी पर कितना किया जाता है चार्ज

सीनियर सिटीजन और मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को ट्रेन टिकट के किराये पर दी जाने वाली छूट को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि हर यात्री को पहले से ही किराये में 55 प्रतिशत की रियायत मिल रही है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: January 12, 2024 14:52 IST
हर टिकट पर रेलवे देता है बड़ा डिस्काउंट  रेलवे मंत्री ने बताया ₹100 की जर्नी पर कितना किया जाता है चार्ज
अश्विनी वैष्णव। (jansatta)
Advertisement

कोरोना काल से पहले सीनियर सिटीजन और मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को ट्रेन टिकट के किराये में छूट देने की पेशकश की गई थी। हालांकि कारोना काल के समय से यह छूट मिलनी बंद हो गई। कोरोना काल के बाद से ही लोग सरकार से इस छूट को दोबारा बहाल करने की मांग कर रहे हैं। इस मांग को लेकर अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि हर यात्री को पहले से ही ट्रेन टिकट के किराये में 55 प्रतिशत की रियायत मिल रही है।

असल में बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा के लिए रेल मंत्री अहमदाबाद में थे। इस दौरान मीडिया कर्मियों ने टिकट के किराये में छूट को लेकर रेल मंत्री से सवाल किया था। इस पर रेल मंत्री ने बिना सीधा जवाब दिए कहा "भारतीय रेलवे पहले से ही हर यात्री को ट्रेन किराए पर 55 प्रतिशत की छूट दे रहा है।"

Advertisement

लॉकडाउन से पहले 50 प्रतिशत छूट देने का था वादा

रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 में लॉकडाउन से पहले रेलवे ने सीनियर सिटीजन और मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ट्रेन किराए पर 50 प्रतिशत छूट देने की बात कही थी। हालांकि लॉकडाउन के समय ट्रेनें चलनी पूरी तरह से बंद हो गईं थीं। जून 2022 से ट्रेनें दोबारा चलने लगीं मगर रेल मंत्रालय ने इन रियायतों को बहाल नहीं किया। तब से यह मुद्दा संसद के दोनों सदनों सहित कई प्लेटफार्म्स पर उठाया गया है। कई सांसदों ने इस मुद्दे को लोकसभा और राज्यसभा में भी उठाया मगर हार बार वैष्णव ने यही रुख बनाए रखा।

100 रुपये की जगह पर चार्ज कर रहे 45 रुपये

गुरुवार को जब मीडियाकर्मियों ने अहमदाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस मुद्दे को उठाया तो वैष्णव ने कहा, "अगर कहीं जाने के लिए ट्रेन टिकट की कीमत 100 रुपये है तो रेलवे केवल 45 रुपये चार्ज कर रहा है। यानी यात्रियों को पहले से ही 55 रुपये की रियायत दिया जा रहा है।" कुल मिलाकर फिलहाल रेलवे टिकट के किराये में अभी सीनियर सिटीजन और मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को कोई छूट नहीं मिलने वाली है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो