होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

करोड़पति हैं अंबानी परिवार छोटी बहू राधिका मर्चेंट, पापा वीरेन मर्चेंट के पास अकूत संपत्ति, जानें करते हैं क्या काम

Radhika Merchant Net Worth: अंबानी परिवार की होने वाली छोटी बहू राधिका मर्चेंट और उनके पिता के पास है कितनी धन-दौलत? जानें उनकी नेट वर्थ...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
July 05, 2024 10:50 IST
Radhika Merchant Net Worth: राधिका मर्चेंट की नेट वर्थ जानें
Advertisement

Radhika Merchant Net Worth: भारत के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) आखिरकार 12 जुलाई 2024 को शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। अनंत की शादी उनकी दोस्त और अंबानी परिवार के करीबी वीरेन मर्चेंट के साथ हो रही है। दिसंबर 2022 को दोनों को रोका हुआ था। 2023 में दोनों की मुंबई में सगाई हुई।और इसी साल मार्च 2024 में अंबानी परिवार ने गुजरात के जामनगर में प्री-वेडिंग फंक्शन किया जिसमें देश-दुनिया के जाने-माने लोगों ने हिस्सा लिया। आज हम बात करेंगे अंबानी परिवार की छोटी बहू राधिका मर्चेंट और उनके पिता वीरेन मर्चेंट की धन-दौलत के बारे में। साथ ही बताएंगे आपको उनकी प्रॉपर्टी और बिजनेस के बारे में विस्तार से…

कौन हैं राधिका मर्चेंट: Who is Radhika Merchant?

आपको बता दें कि राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी बचपन के दोस्त हैं। राधिका मशहूर बिजनेसमैन और एनकोर हेल्थकेयर Encore Healthcare) के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। उनकी मां शैला मर्चेंट भी इसी कंपनी में बोर्ड डायरेक्टर हैं। एनकोर हेल्थकेयर देश की सबसे बड़ी दवा कंपनियों में से एक है। उनका जन्म 18 दिसंबर 1994 को हुआ था। वीरेन मर्चेंट और मुकेश अंबानी करीबी दोस्त हैं। राधिका की बड़ी बहन अंजलि मर्चेंट की शादी बिजनेसमैन आकाश मेहता से हुई है।

Advertisement

लव सिन्हा ने मचाया सोनाक्षी की शादी के बाद जमकर ‘बवाल’, करोड़ों की संपत्ति के मालिक, बिहार से लड़ चुके हैं चुनाव

राधिका ने Cathedral and John Connon School, Ecole Mondiale World School से शुरुआती पढ़ाई की है। उन्होंने बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल से International Baccalaureate में डिप्लोमा किया है। राधिका ने 2017 में न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में बैचलर्स की डिग्री हासिल की। फिलहाल राधिका Encore Healthcare में बोर्ड डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही हैं। उनकी LinkedIn प्रोफाइल से पता चलता है कि राधिका ने कई इंटर्नशिप की हैं और लग्जरी रियल एस्टेट डिवेलपर Isprava में नौकरी भी की है। बता दें कि Isprava कंपनी का मालिकाना हक नादिर गोदरेज, आनंद पीरामल और डाबर इंडिया की बर्मन फैमिली के पास है।

Advertisement

टर्बनेटर’ हरभजन सिंह हैं स्मार्ट बिजनेसमैन, 60 करोड़ की प्रॉपर्टी और लाखों की लग्जरी गाड़ियों के मालिक, जानें नेट वर्थ

क्लासिकल डांसर हैं राधिका मर्चेंट

राधिका मर्चेंट ने क्लासिकल डांस भरतनाट्यम की ट्रेनिंग भी ली है। राधिका ने मुंबई की डांस एकेडमी Shree Nibha Arts से गुरु भावना ठक्कर से नृ्त्य सीखा है। उन्होंने जून 2022 में मुंबई में खुले जियो वर्ल्ड सेंटर में पहली बार स्टेज परफॉर्मेंस ‘अरंगेत्रम’ दी। आपको बता दें कि इस इवेंट में देश के बड़े कारोबारियों और फिल्मी सितारों ने हिस्सा लिया था। राधिका की LinkedIn प्रोफाइल के मुताबिक, उन्हें एनिमल वेलफेयर यानी जानवरों की देखरेख में खासी रुचि है। इसके अलावा वह नागरिक अधिकार, इकनॉमिक इम्पावरमेंट, शिक्षा, स्वास्थ्य, ह्यूमन राइट्स और सोशल सर्विस के लिए भी काम करती हैं।

Radhika Merchant Net Worth: राधिका मर्चेंट की नेट वर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राधिका मर्चेंट की नेट वर्थ करीब 10 करोड़ रुपये है। उनकी इनकम का बड़ा जरिया उनका फैमिली बिजनेस-Enore Healthcare से आता है।

Viren Merchant Net Worth: राधिका के पिता वीरेन मर्चेंट की नेट वर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,वीरेन मर्चेंट की नेट वर्थ करीब 750 करोड़ रुपये है। वीरेन एनकोर नेचुरल पॉलीमर प्राइवेट लिमिटेड, एनकोर बिजनस सेंटर प्राइवेट लिमिटेड, एनकोर पॉलीफ्रैक प्रॉडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ZYG फार्मा प्राइवेट लिमिटेड, साई दर्शन बिजनस सेंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ ही कई दूसरी कंपनियों में डायरेक्टर हैं।

वहीं बात करें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तो उनकी नेट वर्थ 122.2 बिलियन डॉलर है जो वीरेन मर्चेंट से कहीं ज्यादा है। वहीं बात करें मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की तो वह जियो प्लेटॉफॉर्म्स और रिलायंस न्यू एनर्जी के डायरेक्टर हैं। इसके अलावा आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के सह-मालिक भी हैं।

Advertisement
Tags :
Anant Ambanianant ambani weddingAnant Ambani-Radhika Merchant weddingMukesh AmbaniNita AmbaniRadhika Merchant
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement