scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Puri to Ayodhya Special Train: जगन्नाथ पुरी से सीधे अयोध्या धाम तक दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन, भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा

Puri to Ayodhya Special Train: ओडिशा के जगन्नाथ पुरी से सीधे अयोध्या धाम के लिए स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की जाएगी।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: February 16, 2024 11:01 IST
puri to ayodhya special train  जगन्नाथ पुरी से सीधे अयोध्या धाम तक दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन  भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा
puri to ayodhya special Train: जगन्नाथ पुरी से अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन
Advertisement

Puri to Ayodhya special train: इंडियन रेलवे देश का सबसे बड़ा नेशनल ट्रांसपोर्टर है। 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से दुनियाभर के श्रद्धालु लगातार रामलला के दर्शन को अयोध्या पहुंच रहे हैं। देश के अलग-अलग शहरों स अयोध्या धाम के लिए ट्रेन, फ्लाइट ऑपरेट की जा रही हैं। 22 जनवरी के बाद से कई आस्था स्पेशल ट्रेन (Aastha Special Trains) भी संचालित की जा रही हैं। अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार (15 फरवरी 2024) को ओडिशा के पुरी से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन सर्विस का ऐलान किया है।

पुरी-अयोध्या (Puri to Ayodhya) के बीच चलने वाली ट्रेन सर्विस जुलाई या अगस्त 2024 से शुरू होगी। पुरी में एक आयोजित एक जनसभा में अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी। गौर करने वाली बात है कि ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ विराजते हैं और अब इस शहर को भगवान राम के जन्मस्थान अयोध्या से डायरेक्ट कनेक्ट किया जाएगा।

Advertisement

इसके साथ ही केंद्रीय रेल मंत्री ने जानकारी दी कि पुरी जिले में पुरी-कोणार्क के बीच नई रेलवे लाइन को भी जल्द मंजूरी दी जाएगी।

रेलवे बजट में ओडिशा को मिलने वाला पैसा बढ़ा

रेल मंत्री ने दावा किया कि रेलवे बजट एलोकेशन में ओडिशा को लगातार ज्यादा पैसा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2014 में ओडिशा को बजट में रेलवे सेक्टर के लिए 800 करोड़ रुपये मिले थे। जबकि अब यह पैसा 10,000 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है और इसके परिणाम भी राज्य में लगातार दिख रहे हैं।

Advertisement

रेल मंत्री ने जिक्र किया कि यूपीए सरकार के कार्यकाल के समय सिर्फ 45 किलोमीटर की रेलवे लाइन का निर्माण हुआ। उन्होंने दावा कि कि मौजूदा सरकार के समय यह आंकड़ा बढ़कर 10 गुना हो चुका है यानी अब तक 450 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बिछाई जा चुकी है।

उन्होंने आगे बताया कि देश में ओडिशा को विकसित राज्य बनाना पीएम मोदी की गारंटी है। मोदी जी ओडिशा के युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।

पुरी रेलवे स्टेशन का बदलेगी रंगरूप

बता दें कि इससे पहले रेल मंत्री ने पुरी रेलवे स्टेशन के पुर्ननिर्माण का निरीक्षण किया और इसे वर्ल्ड-क्लास स्टेशन बताया।

आपको बता दें कि पुरी रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग की डिजाइन भगवान श्री जगन्नाथ से प्रेरित है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो