होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Public Holiday: 10 जुलाई को इन कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक, स्कूल और कॉलेज, इन 7 राज्यों में हैं उपचुनाव

Public Holiday: 10 जुलाई को 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीट पर उपचुनाव के चलते सरकारी छुट्टी रहेगी।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
July 02, 2024 12:12 IST
10 जुलाई को 7 राज्यो में चुनाव के चलते बैंक बंद हैं।
Advertisement

Public holiday: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने के बाद मोदी सरकार एक बार फिर सत्ता में आ चुकी है। अब कई विधानसभा सीट ऐसी हैं जहां उपचुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के बाद विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश के 7 राज्यों में 10 जुलाई 2024 को उपचुनाव कराया जाएगा। और जिन-जिन सीटों पर विधानसभा चुनाव होगा, वहां इस दिन सरकारी छुट्टी रहेगी। यानी स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और बैंक आदि बंद रहेंगे।

किन राज्यों में होना है विधानसभा चुनाव?

भारतीय निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 10 जुलाई को बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की कुल 13 विधानसभा सीटों पर चुनाव हगा। इन विधानसभा सीटों पर चुनाव होने के बाद 13 जुलाई को परिणाम घोषित किया जाएगा।

Advertisement

7th pay commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज! 18 महीने का डीए एरियर हो सकता है रिलीज, क्या बढ़ेगी सैलरी और DA?

यानी इन 7 राज्यों की जिन विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है वहां बैंक, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा इन सीटों के जो वोटर अपने विधानसभा क्षेत्र से बाहर हैं उन्हें भी वोट करने के लिए छुट्टी मिलने का प्रावधान है।

Advertisement

क्या भारत में दिखाई देगा 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण? साल 2025, 2026 के सूर्य ग्रहण की लिस्ट भी देखें

हिमाचल प्रदेश में 10 जुलाई को कहां-कहां छुट्टी?

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीट- देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में 10 जुलाई को उपचुनाव होगा। इन दिन इन तीनों क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इन दिन राज्य में सभी डिपार्टमेंट, बोर्ड, निगम व स्कूल-कॉलेज और फैक्ट्री में छुट्टी रहेगी और किसी भी कर्मचारी का वेतन नहीं कटेगा।

पंजाब और उत्तराखंड में भी अवकाश

पंजाब की जालंधर विधानसभा सीट पर भी 10 जुलाई को चुनाव होना है और इसके चलते यहां के लोगों के लिए छुट्टी घोषित की गई है।

उत्तराखंड के बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र और मंगलौर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के चलते 10 जुलाई को उन लोगों के लिए विशेष सवैतनिक छुट्टी घोषित की गई है जो सिरमौर और शिमला में काम कर रहे हैं और उत्तराखंड में रजिस्टर्ड वोटर हैं।

Advertisement
Tags :
bank holidayElections
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement