scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM Kisan 17th installment: किसानों को है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार, लाभ लेना है तो निपटा लें ये जरूरी काम

PM kisan Samman Nidhi 17th Installment Date 2024 (पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वी किस्त कब आएगी ): पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का फायदा लेने के लिए पहले कर लें ये जरूरी काम...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
May 03, 2024 11:15 IST
pm kisan 17th installment  किसानों को है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार  लाभ लेना है तो निपटा लें ये जरूरी काम
PM Kisan 17th installment: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त कब होगी जारी?
Advertisement

PM kisan Samman Nidhi 17th Installment Date 2024: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की तारीख नजदीक आ रही है। देश के अन्नदाता यानी किसानों के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट ट्रासफर स्कीम में से एक है। योग्य किसानों को इस स्कीम के तहत हर साल 6000 रुपये मिलते हैं। इन पैसों को 2000 रुपये की किस्त के तौर पर तीन बार Direct reward Transfer (DBT) के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। 28 फरवरी 2024 को इस योजना की 16वीं किस्त जारी की गई थी। अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप इस किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले ही कुछ जरूरी काम निपटा लें।

क्या है पीएम किसान योजना?

किस्त का पैसा पाने के लिए लाभार्थी किसानों का आधार कार्ड उनके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए eKYC और चालू बैंक खाते के साथ आधार का लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा भू-सत्यापन भी इस स्कीम की एक जरूरी प्रक्रिया है। PM Kisan योजना के लिए किसान आसानी से ई-केवाईसी कर सकें, इसके लिए एक मोबाइल ऐप भी है।

Advertisement

ईशा, आकाश और अनंत की शादियों पर मुकेश-नीता अंबानी ने जमकर बहाया पैसा, कभी 800 तो कभी 1200 करोड़ खर्चे, जानें डिटेल

पीएम किसान योजना केलिए कौन से काम हैं जरूरी?

ई-केवाईसी (e-KYC)
अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और 17वीं किस्त का फायदा समय पर लेना चाहते हैं तो ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। बता दें कि कोई भी किसान अगर ई-केवाईसी पूरी नहीं करता है तो उन्हें 17वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा।

भू-सत्यापन
बता दें कि अगर किसी किसान ने भू-सत्यापन नहीं करवाया है तो उनकी किस्त अटक सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हर किसान को यह काम करवाना बेहद जरूरी है। कोई भी किसान कृषि कार्यालय या गांव के प्रधान से भू-सत्यापन कराने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:
आवेदन के समय फॉर्म में किसी तरह की कोई गलती ना करें
अपने बैंक खाते की सही जानकारी दें
अगर आप पात्र नहीं हैं तो गलत तरीके से योजना से ना जुड़ें
आधार कार्ड को बैंक खाते से जरूर लिंक करवाएं

Advertisement

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त कब हो सकती है जारी?

बता दें कि अभी केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने की आधिकारिक तारीख का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन पिछले ट्रेंड्स को देखें तो जून के आखिरी या जुलाई के पहले सप्ताह में किसानों को इस किस्त का लाभ मिल सकता है।

FAQ’s

यह भारत सरकार की एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो किसानों को आय सहायता प्रदान करती है। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को शुरू की गई थी।

इस योजना का उद्देश्य देश के सभी भूमिधर किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करके उनकी आय में वृद्धि करना और कृषि क्षेत्र को मजबूत करना है।

भारत के नागरिक, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि हो और जो पहले से पीएम-किसान योजना के तहत पंजीकृत नहीं हैं।

पीएम-किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। या फिर संबंधित राज्य कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर भी पंजीकरण कराया जा सकता है।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए इन तीन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

-आधार कार्ड

-बैंक खाता विवरण

-भूमि रिकॉर्ड

भुगतान सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से किया जाता है।

वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

-पीएम-किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/)

-पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261 / 011-24300606

-संबंधित राज्य कृषि विभाग के कार्यालय

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो