scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paytm Payment बैंक से विजय शेखर शर्मा ने दिया इस्तीफा, RBI ने हाल ही में बैंकिंग सेवा पर लगाई थी रोक

विजय शेखर शर्मा ने मुश्किल दौर में अचानक पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है।
Written by: बिजनेस डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 26, 2024 21:06 IST
paytm payment बैंक से विजय शेखर शर्मा ने दिया इस्तीफा  rbi ने हाल ही में बैंकिंग सेवा पर लगाई थी रोक
विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम पिछले कुछ दिनों से विवादों में है। (सोर्स - PTI)
Advertisement

पेटीएम पेमेंट बैंक लगातार मुश्किलों में घिरता नजर आ रहा है। इस बीच पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरपर्सन विजय शेखर शर्मा ने अपने पद से ही इस्तीफा दे दिया है। चुनौतीपूर्ण दौर का सामना कर रही पेटीएम ने स्टॉक एक्सचेंज को यह जानकारी दी है कि कि विजय ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया है कि वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने पेटीएम पेमेंट बैंक बोर्ड और विजय से अपना नॉमिनी पर्सन वापस ले लिया है।

इसके अलावा विजय शेखर शर्मा ने पार्ट टाइम नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और बोर्ड के पद से भी इस्तीफा दे दिया। जानकारी के मुताबिक Paytm पेमेंट्स बैंक ने अब नए बोर्ड को गठन किया है। इस नए बोर्ड में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर, रिटायर्ड आईएएस देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अशोक कुमार गर्ग और रिटायर्ड आईएएस रजनी सेखरी सिब्बल शामिल हुईं हैं।

Advertisement

गौरतलब है कि आरबीआई ने 31 जनवरी को निर्देश दिया था कि वह 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट, फास्टैग और अन्य उपकरणों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद कर दे। केंद्रीय बैंक ने कहा था कि एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की वेरिफिकेशन रिपोर्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की ओर से दिशा-निर्देशों को नहीं मानने के संकेत मिले है।

बता दें कि इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। आरबीआई की ओर से कहा गया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों और वॉलेट में और क्रेडिट स्वीकार नहीं कर सकता है, इसलिए कुछ अतिरिक्त कदम आवश्यक हो गए हैं। इनमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा संचालित '@paytm' हैंडल का उपयोग करके UPI ग्राहकों द्वारा निर्बाध डिजिटल भुगतान सुनिश्चित करना और कई भुगतान एप सेवा प्रदाताओं के साथ UPI सिस्टम में जारी जोखिम को कम करना शामिल है।

Advertisement

विवादों में घिरने के बाद हाल ही में पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने अपना नोडल खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है। इस कदम से पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन से जुड़ी सेवाएं भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से निर्धारित 15 मार्च की तारीख के बाद भी जारी रह सकेंगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो