scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paytm के शेयर 20 फीसदी टूटने से निवेशकों में हाहाकार, एक झटके में हुआ करोड़ों का नुकसान

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर डिपॉजिट और क्रेडिट को लेकर प्रतिबंध लगाए हैं। ये प्रतिबंध 29 फरवरी से लागू होंगे।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: February 01, 2024 13:38 IST
paytm के शेयर 20 फीसदी टूटने से निवेशकों में हाहाकार  एक झटके में हुआ करोड़ों का नुकसान
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Paytm पर कई प्रतिबंध लगाए हैं।
Advertisement

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Paytm पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर डिपॉजिट और क्रेडिट को लेकर प्रतिबंध लगाए हैं। ये प्रतिबंध 29 फरवरी से लागू होंगे। RBI के इस फैसले से Paytm के शेयर 20 फीसदी तक टूट गए और निवेशकों में हाहाकार मचा हुआ है। Paytm के शेयर टूटने से निवेशकों को करोड़ों का नुकसान हुआ है।

आरबीआई के निर्देशों का पालन करेगी कंपनी- Paytm

Paytm ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वह आरबीआई के निर्देशों का पालन करेगी। शेयर टूटने से पेटीएम को करीब 500 करोड़ रुपये नुकसान हुआ है। बुधवार को पेटीएम के स्टॉक 761 रुपये पर बंद हुए थे। लेकिन गुरुवार को बाजार खुलते ही शेयर 20 फीसदी गिर गए। अभी पेटीएम के शेयर का प्राइस 609 रुपये है। यानी पेटीएम के शेयर 152 रुपये गिरे हैं।

Advertisement

पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब नए ग्राहक नहीं जोड़ पायेगा

आरबीआई के बैन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब नए ग्राहक नहीं जोड़ पायेगा। साथ ही पेमेंट्स बैंक के मौजूदा ग्राहक 29 फरवरी के बाद अपने खाते में नया अमाउंट एड नहीं कर पाएंगे। हालांकि ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मौजूद राशि का ग्राहक इस्तेमाल कर सकते हैं। पैसा सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या कॉमन मोबिलिटी कार्ड का पैसा पहले की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

आरबीआई ने बताया कि पेटीएम के खिलाफ कार्रवाई लगातार गैर अनुपालन चिंताओं के बाद की गई है। आरबीआई ने यह भी कहा कि पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के नोडल खाते को जल्द से जल्द किसी भी स्थिति में 29 फरवरी 2024 से पहले खत्म किया जाना चाहिए। बता दें कि ओसीएल (One Communications Limited) के पास 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Advertisement

आरबीआई ने यह भी बताया कि 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट, FASTags, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। यानी पेमेंट बैंक की लगभग सभी सुविधाएं बंद होंगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो