scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paytm के लिए फिर बुरी खबर! RBI कैंसिल कर सकती है पेटीएम पेमेंट्स बैंक का बैंकिंग लाइसेंस, शेयर भी गिरे

Paytm Payments Bank may lose banking license: रिपोर्ट्स के मुताबिक, संकट में फंसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस कैंसल हो सकता है।
Written by: Naina Gupta | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 04, 2024 11:24 IST
paytm के लिए फिर बुरी खबर  rbi कैंसिल कर सकती है पेटीएम पेमेंट्स बैंक का बैंकिंग लाइसेंस  शेयर भी गिरे
पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस कैंसल हो सकता है।
Advertisement

RBI May Cancel Paytm Payments Bank banking license: पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications के शेयर्स में पिछले एक महीने से लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। सोमवार (4 मार्च 2024) को कारोबार खुलने के बाद एक बार फिट पेटीएम के शेयरों में गिरावट हुई। खबर आई कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक का बैंकिंग लाइसेंस कैंसिल किया जा सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह बताया गया कि आरबीआई पेटीएम की बैंकिंग विंग PPBL का लाइसेंस रद्द कर सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करने जैसा अप्रत्याशित कदम उठा सकता है। रिपोर्ट में आगे बताया गया कि केंद्रीय बैंक पीपीबीएल के महत्वपूर्ण कामों की देखरेख के लिए एक एडमिनिस्ट्रेटर (प्रशासक) भी नियुक्त कर सकती है।

Advertisement

पेटीएम के शेयरों में गिरावट

One97 Communications के शेयर 409.68 करीब 0.89 प्रतिशत गिरकर कारोबार रहे हैं। शेयरों में 393.70 का लोअर सर्किट लगा हुआ है। बता दें कि शुक्रवार (1 मार्च 2024) के कारोबारी सत्र में पेटीएम के शेयर 424.05 रुपये पर खुलकर 425.45 रुपये पर बंद हुए थे।

इससे पहले फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU-IND) ने पीपीबीएल पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (PMLA) के तहत नियमों के उल्लंघन के लिए 5.49 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई थी।

Advertisement

बता दें कि लगातार मुश्किलों से जूझ रहे पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पेमेंट्स बैंक के पार्ट-टाइम नॉन-एग्जिक्युटिव चेयरमैन और बोर्ड मेंबर के पद से इस्तीफा दे दिया था। पेमेंट्स बैंक में विजय शेखर शर्मा का हिस्सा 51 प्रतिशत जबकि One97 Communications का हिस्सा 49 प्रतिशत है। आपको बता दें कि आरबीआई ने पीपीबीएल को अपने ऑपरेशंस को बंद करने के लिए 15 मार्च की डेडलाइन दी है।

गौर करने वाली बात है कि नियमों के गैर अनुपालन के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक 2018 से ही आरबीआई के राडार पर है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो