scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

RBI का Paytm Payments Bank पर बड़ा एक्शन, इस डेट के बाद नहीं दे सकेगा बैंकिंग और वॉलेट सर्विस

Paytm Payments Bank: RBI ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ऑडिट में सुपरवाइजरी कमियां मिली हैं। जिसके बाद बैंकिंक रेगुलेशन एक्ट के तहत एक्शन लिया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: January 31, 2024 18:40 IST
rbi का paytm payments bank पर बड़ा एक्शन  इस डेट के बाद नहीं दे सकेगा बैंकिंग और वॉलेट सर्विस
Paytm Payments Bank: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़ा एक्शन लिया है। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Paytm Payments Bank: भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम की बैंकिर सर्विस के खिलाफ खामिया पाए जाने के बाद बुधवार को बड़ा एक्शन लिया है। आरबीआई ने पेटीएम बैंक पर क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर किसी भी तरह के डिपॉजिट लेने पर रोक लगा दी है। 29 फरवरी के बाद पेटीएम अब बैंकिंग, वॉलेट और टॉप-अप सर्विस नहीं दे पाएगा। आरबीआई ने पेटीएम पर यह कार्रवाई नियमों का पालन नहीं करने की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर एक्शन लिया है। हालांकि, उपभोक्ता (कस्टमर) अपना पैसा निकाल सकते हैं।

RBI ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ऑडिट में सुपरवाइजरी कमियां मिली हैं। जिसके बाद बैंकिंक रेगुलेशन एक्ट के तहत एक्शन लिया गया है। इससे पहले 11 मार्च को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया था।

Advertisement

आईबीआई ने कहा कि 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में ब्याज और कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी डिपॉजिट या क्रेडिट ट्रांजेक्शन, टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसे कभी भी क्रेडिट किया जा सकता है। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि कस्टमर अपने खाते से शेष राशि निकाल सकते हैं।

रिजर्ब बैंक ने कहा कि एक कंप्रेहेंसिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और एक्सटर्नल ऑडिटर्स की बाद की कंप्लायंस वैलिडेशन रिपोर्ट से बैंक में लगातार नॉन कंप्लायंस और मटेरियल सुवरवाइजरी से जुड़ी खामियों का पता चला है। जिससे आगे की सुपरवाइजरी की जरूरत है।

केंद्रीय बैंक ने वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के नोडल अकाउंट्स को जल्द से जल्द किसी भी स्थिति में 29 फरवरी 2024 से पहले टर्मिनेट करने के लिए कहा है। बैंक ने पेमेंट बैंक को 15 तक सभी पाइपालाइन ट्रांजेक्शन और नोडल अकाउंट्स का निपटान करने का आदेश दिया है। उसके बाद किसी भी अन्य लेनदेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Advertisement

RBI का एक्शन पेटीएम के शेयरों पर डाल सकता असर

रिजर्व बैंक के इस एक्शन के बाद गुरुवार को इसका इसर पेटीएम के शेयरों पर दिखाई दे सकता है। इससे पहले कंपनी के शेयरों में 20 प्रतिशत तक गिरावट देखने को मिली थी। इसके पीछे की वजह Paytm Payment Bank द्वारा छोटे पोस्टपेड लोन (Paytm Postpaid Loan) कम करने के प्लान को बताया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो