scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

1 दिन में कमा ली उतनी दौलत, जिसे हासिल करने में मुकेश अंबानी ने खपाए जिंदगी के 22 साल

मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन हैं और फिलहाल भारत के सबसे अमीर उद्योगपति हैं लेकिन एक कंपनी ने महज कुछ घंटों में ही कमाई का रिकॉर्ड बना दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
February 23, 2024 23:31 IST
1 दिन में कमा ली उतनी दौलत  जिसे हासिल करने में मुकेश अंबानी ने खपाए जिंदगी के 22 साल
मुकेश अंबानी ने 22 साल की मेहनत के बाद रिलायंस को भारत की सबसे ज्यादा मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनी बनाया है। (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

पिछले कुछ वर्षों में भारत में शेयर मार्केट के निवेशकों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली है और लोग देश की प्रमुख कंपनियों के स्टॉक्स में पैसा निवेश करके खूब मालामाल हो रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर भी लोगों को इतने सालों काफी मालामाल बना चुका है, जो कि 47 पहले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुआ था। 2002 में मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरपर्सन बने थे और 22 साल में उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री को नई ऊचाइयों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है लेकिन एक कंपनी ऐसी भी सामने आई है जिसने एक दिन में ही उतना पैसा कमा लिया जितना मुकेश अंबानी ने अपनी लाइफ के 22 साल में कमाया था। आखिर ये कंपनी कौन सी है और उसने एक ही दिन में इतना पैसा कैसे कमा लिया, ये समझना भी जरूरी है।

दरअसल, ये कंपनी एनवीडिया है जो कि कंप्यूटर की चिप और ग्राफिक कार्ड्स बनाती है। इसने एक ही दिन में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैपिटलाइजेशन को पार कर लिया है। एनवीडिया के शेयर्स एक दिन में 16 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गए, जो कि निवेशकों के लिए भी एक आश्चर्य की बात है।

Advertisement

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैपिटलाइजेशन की बात करें तो यह करीब 20,20,470.88 करोड़ रुपये का है। 22 फरवरी के एनवीडिया के मार्केट कैपिटलाइजेशन की बात करें तो वह 16 प्रतिशत बढ़कर करीब 22,96,107 करोड़ रुपये हो गया है। इसके साथ ही यह 2 ट्रिलियन डॉलर के शिखर को भी पार कर चुका है।

एक खास बात यह भी है कि एनवीडिया वॉल स्ट्रीट के इतिहास में एक दिन की सबसे ज्यादा ग्रोथ हासिल करने वाली कंपनी बन गई है। एक और आंकड़ा है जो आपको हैरान कर सकता है, और वो यह कि एनवीडिया का टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन इतना ज्यादा है कि बीएसई के सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों को मार्केट कैपिटलाइजेशन को जोड़ भी लिया जाए, तब भी एनवीडिया का mcap उन सभी से ज्याद ही निकलेगा।

Advertisement

बता दें कि Nvidia मुख्य तौर पर ग्राफिक्स कार्ड, कंप्यूटर और स्मार्ट चिप बनाती है और AI की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ने वाली अमेरिकी कंपनी है और कंप्यूटर्स में उच्च स्तरीय परफॉरमेंस वाले कामों के लिए अमूमन एनवीडिया का ही ग्राफिक कार्ड लगाया जाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो