scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NPS Account Open: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी खूब पेंशन, नहीं होगी कोई टेंशन, घर बैठे यूं खोलें एनपीएस अकाउंट

National Pension Scheme (NPS) Account Opening Process: एनपीएस अकाउंट ऑनलाइन कैसे ओपन किया जा सकता है। जानें पूरा तरीका...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: July 08, 2024 15:24 IST
nps account open  रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी खूब पेंशन  नहीं होगी कोई टेंशन  घर बैठे यूं खोलें एनपीएस अकाउंट
NPS Account Open: ऑनलाइन एनपीएस अकाउंट खोलने का तरीका
Advertisement

NPS Account Open: नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) अकाउंट देश की सरकारी रिटायरमेंट सेविंग्स स्कीम (Retirement Savings Scheme) है। एनपीएस (NPS) के जरिए सब्सक्राइबर अपनी बचत के पैसे जमा कर सकते हैं और टैक्स में छूट पा सकते हैं। एनपीएस का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा किया जाता है। अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और रिटायरमेंट के बाद एक फिक्स्ड पेंशन चाहते हैं तो आज ही एनपीएस अकाउंट में खुलवा लें। हम आपको बता रहे हैं ऑनलाइन एनपीएस अकाउंट (NPS Account Online) खोलने का तरीका…

Advertisement

एनपीएस वेबसाइट: NPS Website

एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले eNPS वेबसाइट (https://enps. nsdl.com/eNPS/NationalPension-System.html) पर जाएं। आप चाहें तो एनपीएस सर्विस ऑफर करने वाले किसी ऑथराइज्ड बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

Advertisement

भारत की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है? इसमें लगे हैं 295 डिब्बे और 6 इंजन, लंबाई इतनी कि एक घंटे में हो पाएंगे इधर से उधर

एनपीएस रजिस्ट्रेशन: NPS Registration

एनपीएस की वेबसाइट पर सबसे पहले ‘registration’ ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद ‘new registration’ सिलेक्ट करें। आवेदक को एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए अपना आधार या पैन नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देने की जरूरत होगी। इसके साथ ही आवेदक को एनपीएस अकाउंट डिटेल्स को मेंटेन रखने के लिए तीन केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी में से एक विकल्प चुनना होगा। OTP वैलिडेशन के बाद आवेदक को अपनी पर्सनल डिटेल भी डालनी होंगी।

रोहित शर्मा ने T20 World Cup ट्रॉफी के साथ चमकाई 1.5 करोड़ की घड़ी, दुनिया में सिर्फ 300 ऐसी वॉच, खासियत जान रह जाएंगे दंग

Advertisement

एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज:Documents for NPS Account

पर्सनल डिटेल भरने के बाद आवेदक को अपना लेटेस्ट फोटोग्राफ, सिग्नेचर और कैंसल्ड चेक या बैंक स्टेटमेंट को बैंक अकाउंट डिटेल्स के प्रूफ के तौर पर जमा करना होगा।

Advertisement

अकाउंट का चुनाव: Account selection

इसके बाद आवेदक को अकाउंट टाइप ( Tier I या Tier II या दोनों) चुनना होगा। Tier I एक मेंडेटरी अकाउंट है जो टैक्स बेनिफिट ऑफर करता है लेकिन इसमें रकम निकासी पर प्रतिबंध है। वहीं Tier II एक वॉलंटरी अकाउंट है जो ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी तो ऑफर करता है लेकिन इसमें टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता।

मैनेजर का चुनाव:Choice of manager

इसके बाद आवेदक को अपने एनपीएस अकाउंट के लिए पेंशन फंड मैनेजर का चुनाव करना होगा। जो अलग-अलग एसेट क्लासेज में निवेश करेगा। आवेदक, लिस्ट में दिए गए फंड मैनेजर में से चुनाव कर सकते हैं।

योदान और एक्टिवेशन:Contribution and activation

बता दें कि Tier I एनपीएस अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपये की शुरुआती कीमत से बचत शुरू की जा सकती है। जबकि Tier II अकाउंट के लिए यह लिमिट 1000 रुपये है। इसके बाद आवेदक को 12 अंकों वाला परमानेंट रिटायरमेंट अकांट नंबर (PRAN) मिल जाएगा। इसके बाद आवेदक को अपनी आइडेंटिटी वेरिफाई करने एनपीएस अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए ई-साइन या ओटीपी-बेस्ड ऑथेंटिफिकेशन को पूरा करना होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो