scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Noida International Film City: कौन बनाएगा नोएडा में फिल्म सिटी? अक्षय कुमार नहीं इस दिग्गज ने जीती बाजी

Bayview Projects, Noida Film City Project: 28 जनवरी को सभी ने औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में गठित समिति के सामने प्रेजेंटेशन दिया था।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: January 30, 2024 22:17 IST
noida international film city  कौन बनाएगा नोएडा में फिल्म सिटी  अक्षय कुमार नहीं इस दिग्गज ने जीती बाजी
Noida International Film City: बोनी कपूर नोएडा में फिल्म सिटी बनाएंगे। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Film City Project in Noida: नोएडा में फिल्म सिटी कौन बनाएगा? इस सवाल का जवाब मंगलवार को हर किसी के सामने आ गया। जिसका लोग काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। अब नोएडा में फिल्म सिटी बोनी कपूर बनाएंगे। मंगलवार को राजस्व की सबसे अधिक बोली बोनी कपूर ने जीती है। उन्होंने 18 प्रतिशत राजस्व शेयर के साथ बोली लगाई थी। बोनी कपूर के अलावा अभिनेता अक्षय कुमार भी फिल्म सिटी बनाने की बोली में शामिल हुए थे।

जबकि, केसी बोकाड़िया की कंपनी फिल्म सिटी बनाने की बोली में दूसरे नंबर रही है, जबकि सुपर कैसेट्स ने चौथे स्थान पर रही है। सुपर कैसेट्स ने सबसे कम 5.27 प्रतिशत राजस्व शेयर के साथ बोली लगाई थी। इससे पहले 28 जनवरी को सभी ने औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में गठित समिति के सामने प्रेजेंटेशन पेश किया था।

Advertisement

नोएडा फिल्म सिटी प्रोजेक्ट की बोली में बोनी कपूर, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार और केसी बोकाड़िया समेत चार कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इसमें जो सबसे बड़ी बात है, वो यह है कि बोनी कपूर की कंपनी वेब व्यू ने फिल्म सिटी की बिड जीती। उन्होंने भूटानी ग्रुप के साथ मिलकर फिल्म सिटी बनाने के लिए बोली लगाई थी।

पहले चरण में 230 एकड़ जमीन पर फिल्म का निर्माण होगा। फिल्म सिटी का समय पर गुणवत्तापूर्ण निर्माण हो। इसको लेकर कई शर्तें तय की गई हैं। अगर तय वक्त पर निर्माण पूरा नहीं हुआ तो 10 लाख रुपये प्रतिदिन का जुर्माना लगेगा।

फाइनेंशियल बिड में कंपनियों द्वारा 'ग्राॉस रेवेन्यू शेयर पर्सेंटेज' के आधार पर बोली लगाई गई। 4 लायंस फिल्म कंपनी ने 15.12 प्रतिशत, सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड ने 10.80 प्रतिशत और सुपर कैसेट्स ने इंडस्ट्रीज ने 5.27 प्रतिशत पर बोली लगाई।

Advertisement

यीडा के सीईओ रणवीर सिंह के अनुसार, रेवेल्यू शेयर का मतलब है कि फिल्म सिटी का निर्माण करने के बाद कंपनी की जो भी आय होगी, उसका 18 प्रतिशत वह प्राधिकरण को देगी। प्राधिकरण की ओर से उसे जमीन के अलावा अन्य बुनियादी सुविधाएं महैया कराई जाएंगी। जबकि फिल्म सिटी के अंदर सभी निर्माण और सुविधाओं का विकास कंपनी को खुद करना होगा।

PPP गाइडलाइंस के अनुसार, संस्थाओं द्वारा प्रस्तुत फाइनेंशियल बिड को PPPBEC समिति की संस्तुति सहित कमेटी ऑफ सेक्रेट्रिएट के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। कैबिनेट से अनुमोदन मिलने के बाद इन कंपनियों को सफल बिडर के रूप में लेटर ऑफ अवॉर्ड जारी किया जाएगा।

बता दें, यमुना सिटी के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी का निर्माण होगा। यह फिल्म सिटी एक हजार एकड़ जमीन पर बनाई जाएगी। पहले स्टेप में 230 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को बनाया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो