scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bullet Train Project: रेल मंत्री ने देश की पहली बुलेट ट्रेन को लेकर शेयर की बड़ी जानकारी, स्पेशल ट्रैक सिस्टम का इस्तेमाल, पोस्ट किया ये वीडियो

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Project: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाले बुलेट ट्रेन को लेकर ई जानकारी शेयर की है।
Written by: Naina Gupta
March 28, 2024 16:43 IST
bullet train project  रेल मंत्री ने देश की पहली बुलेट ट्रेन को लेकर शेयर की बड़ी जानकारी  स्पेशल ट्रैक सिस्टम का इस्तेमाल  पोस्ट किया ये वीडियो
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है।
Advertisement

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: पूरे देश में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर काफी दिलचस्पी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज (28 मार्च 2024) को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड कॉरिडोर पर बुलेट ट्रेन के लिए देश में पहली बार एक विशिष्ट ट्रैक सिस्टम J-SLAB BALLASTLESS TRACK SYSTEM प्रयोग में लाया जा रहा है।

रेल मंत्री ने अपने आधिकारिक X (Twitter) अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया। बुलेट ट्रेन के लिए बन रहे देश के पहला बलास्टलेस (गिट्टी रहित) ट्रैक पर 320 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन दौड़ सकेगी। 153 किलोमीटर वायाडक्ट और 295.5 किमी के साथ इस ट्रैक के बनने में महत्वपूर्ण प्रोग्रेस हुई है।

Advertisement

कौन हैं 68 की उम्र में तीसरी शादी करने वाले वकील हरीश साल्वे? 1 रुपये में लड़ा केस, लाखों रुपये है फीस, जानें नेट वर्थ

अश्विनी वैष्णव ने एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इस वीडियो में जानकारी दी गई है कि प्री-कास्ट आरसी ट्रैक स्लैब का निर्माण देश में ही दो जगहों पर किया जा रहा है। इन ट्रैक को गुजरात के आनंद और किम में बनाया जा रहा है। लगभग 35 हजार मीट्रिक टन रेल आ चुकी है। रेल निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। यह अद्भुत ट्रैक सिस्टम इंजीनियरिंग की मिसाल है और मेक इन इंडिया का शानदार उदाहरण है।

इससे पहले मंगलवार (26 मार्च 2024) को वैष्णव ने जानकारी दी थी कि भारतीय रेलवे की योजना ज्यादा से ज्याा सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए एनीमोमीटर इंस्टॉल करने की योजना बना रही है।

Advertisement

उन्होंने X पर एक पोस्ट में कहा था, '#BulletTrain प्रोजेक्ट के लिए उच्चतम सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित करते हुए, गुजरात और महाराष्ट्र में 14 प्रमुख स्थानों पर एनीमोमीटर्स इंस्टॉल किए जाएंगे।'

Advertisement

क्या है J-Slab Ballastless Track System?

जे-स्लैब बलास्टलेस ट्रैक सिस्टम के मुख्यतः चार भाग हैं। वायाडक्ट के ऊपर RC Track Bed, Cement Asphalt mortar, Precast Track Slab और Rail with Fasteners। जे-स्लैब बलास्टलेस ट्रैक सिस्टम में एक प्री-कास्ट ट्रैक स्लैब होता है जिस पर फास्टनिंग डिवाइसेज और रेल इंस्टॉल की जाती है। यह स्लैब RC ट्रैक बेड पर होती है। इस स्लैप की मोटाई करीब 300mm रहती है और इसे वायाडक्ट टॉप पर इंडिविजुअल अप और डाउन ट्रैक लाइन पर बनाया जाता है। आरसी ट्रैकबेड की चौंड़ाई 2420mm है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो