scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी, लगाई 33 नंबर की लंबी छलांग, देश के सबसे पावरफुल लोगों में शुमार

Gautam Adani beats Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए कारोबारी गौतम अडानी देश के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में नंबर 9 पर पहुंच गए हैं।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 01, 2024 15:48 IST
मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी  लगाई 33 नंबर की लंबी छलांग  देश के सबसे पावरफुल लोगों में शुमार
मोस्ट पावरफुल पर्सन की लिस्ट में मुकेश अंबानी को गौतम अडानी ने पीछे छोड़ दिया है।
Advertisement

IE 100 2024,Most Powerful Indians 2024: नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने एक बार फिर देश के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में नंबर 1 और 2 की जगह बरकरार रखी है। हमारे सहयोगी इंडियन एक्सप्रेस (Indian Express) ने देश के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। खास बात है कि इस लिस्ट में देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) ने पीछे छोड़ दिया है।

इंडियन एक्सप्रेस द्वारा जारी 'IE 100 2024: The List of Most Powerful Indians' में राजनीतिक, खेल, कारोबार और मनोरंजन जगत की ऐसी नामचीन हस्तियों को शामिल किया गया है जिन्होंने देश में अपनी छाप छोड़ी।

Advertisement

सबसे खास बात है कि पिछले साल यानी 2023 की लिस्ट के मुकाबले गौतम अडानी ने इस लिस्ट में 33 स्थान की छलांग लगाई है। कारोबारियों की लिस्ट में अजीम प्रेमजी भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे और उन्होंने 37वां स्थान हासिल किया। वहीं इन्फोसिस के नॉन-एग्जिक्युटिव चेयरमैन नंदन नीलेकणि 37वें नंबर पर रहे। गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पछाड़कर टॉप-10 में जगह बनाई और 9वें नंबर पर रहे। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 10वें नंबर पर हैं।

गौतम अडानी
61 साल के गौतम अडानी देश के सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप में से एक अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन हैं। बता दें कि गौतम अडानी देश के दूसरे सबस रईस शख्स हैं और उनकी नेट वर्थ 101 बिलियन डॉलर है। अडानी की लीडरशिप में इस ग्रुप ने सीमेंट, पावर, एयरपोर्ट, ग्रीन एनर्जी, पोर्ट और गैस डिस्ट्रीब्यूशन समेत कई इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में जबरदस्त बढ़त हासिल की है। अडानी केंद्र सरकार से अपनी नजदीकियों के चलते फायदे मिलने के आरोप झेलते रहे हैं और लगातार विपक्षी पार्टियों के निशाने पर भी रहे हैं।

Advertisement

पावर पंच
जनवरी 2023 में अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्गन रिसर्च की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर स्टॉक मैनिपुलेशन और वित्तीय गड़बड़ियों के आरोप लगाए गए। इसके बाद ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बहुत भारी गिरावट हुई। हालांकि, अडानी ने एक साल में इन आरोपों से पार पाया और कोर्ट से क्लीन चिट मिल गई। इसके बाद एक बार फिर अडानी ग्रुप की कंपनियों ने शेयर मार्केट में मजबूत बढ़त हासिल की।

क्या है फ्यूचर प्लानिंग?
अडानी ग्रुप देश में पोर्ट्स, पावर, ग्रीन एनर्जी और एयरपोर्ट में 7 लाख करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बना रहा है। मीडिया में एंट्री के साथ ही अब कंपनी अपने पांव इस फील्ड में और आगे बढ़ाना चाहती है। सोशल मीडिया की बात करें तो X (Twitter) पर उनके 1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स है।

मुकेश अंबानी
66 साल के मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, मुकेश अंबानी देश के सबसे रईस शख्स हैं और उनकी नेट वर्थ 109 बिलियन डॉलर है। न्यू एनर्जी पर फोकस, रीऑर्गनाइजेशन और प्लानिंग के जरिए उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) को मजबूत किया है। हाल ही में RIL ने 20 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप टच किया और यह देश की मोस्ट-वैल्यूड लिस्टेड कंपनी बन गई। RIL पावर्ड BharatGPT देश में Hanooman नाम का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है।

पावर पंच
मुकेश अंबानी ने अपने फाइनेंशिल सर्विस जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) को डीमर्ज किया और स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट किया। जेएफएस की योजना अब म्यूचुअल फंड सेगमेंट में उतरने की है। इसके साथ ही उन्होंने ग्रुप में अपने बच्चों को अहम भूमिका दी और उन्हें RIL के बोर्ड में शामिल किया। आकाश अंबानी जियो के डिजिटल सेगमेंट, ईशा अंबानी रिटेल और अनंत अंबानी एनर्जी बिजनेस संभाल रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो