scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Investment Planning: एक्स्ट्रा कमाई के लिए रियल एस्टेट, स्टॉक, FD और म्यूचुअल फंड में करें निवेश, बंपर होगी बचत

investment planning for march 2024: जानें निवेश के लिए टॉप-7 इन्वेस्टमेंट ऑप्शन कौन से हैं?
Written by: Naina Gupta
March 20, 2024 13:38 IST
investment planning  एक्स्ट्रा कमाई के लिए रियल एस्टेट  स्टॉक  fd और म्यूचुअल फंड में करें निवेश  बंपर होगी बचत
investment planning: जानें टॉप-7 इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के बारे में...
Advertisement

Best investment planning options: 2024 वो साल है जब महंगाई लगातार बढ़ रही है और इससे निपटने के लिए लगातार उपाय अपाए जा रहे हैं। भारत में लोग अपने वित्तीय स्थिति को बेहतर करने के लिए निवेश पर ध्यान दे रहे हैं। बड़ी बचत के साथ लोगों का इरादा महंगाई को हराना है। हम आपको बता रहे हैं मार्च महीने में किए जा सकने वाले टॉप इन्वेस्टमेंट ऑप्शन (Top Investment Options) के बारे में जिनमे जोखिम कम होता है।

Popular investment plans in India

अगर आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि अपनी मेहनत के पैसे को कहां निवेश करें तो हम आपको बता रहे हैं टॉप-10 ऐसे ऑप्शन के बारे में जिनमें निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement

  1. स्टॉक्स (Stocks)
    स्टॉक्स के साथ आप किसी कंपनी या संस्था में ओनरशिप में हिस्सा पा सकते हैं। लॉन्ग-टर्म निवेशकों के लिए बढ़िया रिटर्न पाने के बेस्ट इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में से एक स्टॉक है। हालांकि, ये मार्केट-लिंग इंस्ट्रूमेंट है और इसीलिए इसमें जोखिम हमेशा बना रहता है।
  2. Electoral Bond News: एयरटेल, मेघा, फ्यूचर गेमिंग और वेदांता जैसी कंपनियों ने खरीदे 4700 करोड़ से ज्यादा के चुनावी बॉन्ड, जानें क्या है इनका बिजनेस
  3. फिक्सड डिपॉजिट (Fixed deposit)
    फिक्स्ड डिपॉजिट उन लोगों के लिए एकदम सही विकल्प है जो रिस्क-फ्री इन्वेस्टमेंट चाहते हैं। एफडी पर मार्केट की हलचल को कोई असर नहीं पड़ता और डिपॉजिट पर सिक्यॉर्ड रिटर्न मिलता है। हाई-रिस्क वाले ऑप्शन में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स भी अपने पोर्टफोलियो को स्टेबिलाइज करने के लिए FD में निवेश करते हैं।

Electoral Bond Data: इलेक्टोरल बॉन्ड डेटा से मचा हड़कंप, 16 हजार करोड़ हुए इधर से उधर, अब आगे क्या होगा? जानें अब तक आई हर डिटेल

म्यूचु्ल फंड्स (Mutual funds)
म्यूचुअल फंड्स एक ऐसा इन्वेस्टेमेंट टूल है जिसे फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है। म्यूचुअल फंड में लोगों के पैसे को अलग-अलग स्टॉक में निवेश किया जाता है जिससे उन्हें अलग-अलग कंपनियों के बॉन्ड से रिटर्न मिलते हैं। आप शुरुआत में कम पैसे लगाकर भी इस ऑप्शन में लॉन्ग-टर्म में बढ़िया डिपॉजिट पा सकते हैं।

  1. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (Senior citizen Savings Scheme)
    सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, उन लोगों के लिए बेहतरीन लॉन्ग-टर्म सेविंग्स ऑप्शन है जो रिटायर हो चुके हैं। यह ऑप्शन रिटायर के बाद एक स्थाई और सिक्यॉर इनकम बनाने का बेहतरीन जरिया है।
  2. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund)
    पीपीएफ की गिनती देश में सबसे भरोसेमंद इन्वेस्टमेंट प्लान में होती है। इस में न्यूनतम 500 रुपये प्रतिवर्ष की शुरुआती रकम के साथ निवेश किया जा सकता है और सबसे खास बात है कि निवेश किए गए प्रिंसिपल अमाउंट, मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री रहता है। इस स्कीम में लॉक-इन पीरियड 15 साल है और कई बार आंशिक निकासी (partial withdrawals) की छूट भी है।
  3. नेशनल पेंशन स्कीम {National Pension Scheme (NPS)}
    एनपीएस यानी नेशनल पेंशन स्कीम एक सरकारी निवेश ऑप्शन है जो पेंशन ऑफर करती है। इस स्कीम में पैसे लगाने पर पैसा बॉन्ड्स, सरकारी सिक्यॉरिटीज, स्टॉक और दूसरे इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में लगाया जाता है। लॉक-इन-पीरियड, निवेशक की उम्र पर निर्भर करता है। बता दें कि इस स्कीम में पैसा निवेशक की उम्र 60 वर्ष पूरा होने पर ही मैच्योर होता है।
  4. रियल एस्टेट (Real estate)
    रियल एस्टेट देश में सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाले ऑप्शन में से एक है। भारत में प्लॉट, फ्लैट खरीदना सबसे सुरक्षित निवेश में से एक माना जाता है। देश में पिछले 6 महीनों के दौरान प्रॉपर्टी के दाम तेजी से बढ़े हैं। सबसे खास बात है कि इसमें जोखिम कम होता है और रियल एस्टेट निवेश एक एसेट भी है जो लॉन्ग-टर्म में हाई रिटर्न ऑफर करता है।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो