scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सरप्लस फंड पर कमा सकते हैं एफडी जैसा रिटर्न, तो बैंक में रखकर क्यों झेल रहे नुकसान, इस स्कीम का उठाएं फायदा

Liquid Funds: लिक्विड फंड के जरिए निवेशकों का ज्‍यादातर पैसा इसके जरिए मनी मार्केट विकल्‍पों, शॉर्ट टर्म कॉरपोरेट डिपॉजिट और ट्रीजरी में लगाया जाता है. कम दिनों की मैच्योरिटी के चलते ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का रिस्क भी कम हो जाता है.
Written by: Sushil Tripathi
Updated: June 26, 2024 13:16 IST
सरप्लस फंड पर कमा सकते हैं एफडी जैसा रिटर्न  तो बैंक में रखकर क्यों झेल रहे नुकसान  इस स्कीम का उठाएं फायदा
Debt Funds : लिक्विड फंड अपनी हाई लिक्विडिटी प्रदान करने की क्षमता के चलते रिटेल निवेशकों में भी पॉपुलर हो रहे हैं. (Pixabay)
Advertisement

Liquid Funds : हमारे आपमें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी रेगुलर इनकम (Regular Income) में से घर का खर्च निकालकर बची रकम को अपने बचते खाते में पड़े रहने देते हैं. ऐसा इसलिए भी होता है कि कभी भी जरूरत पड़ने पर वह रकम काम आ जाती है. एक तरह से यह इमरजेंसी फंड भी होता है, जिसे जब चाहें बचत खाते (Savings Account) से निकाल सकते हैं और जब चाहें जमा कर सकते हैं. लेकिन महीनों तक बचत खाते में रकम पड़ी रहने से एक तरह से आप महंगाई के खिलाफ नुकसान झेल रहे हैं. बचत खाते में जहां औसतन 3.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, वहीं महंगाई दर 5 फीसदी के करीब बनी हुई है. ऐसे में इमरजेंसी फंड के लिए लिक्विड फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

1 साल में 62 से 74% रिटर्न देने वाली म्यूचुअल फंड स्कीम, फर्स्‍ट टाइम इन्‍वेस्‍टर्स के लिए क्यों है निवेश का सुरक्षित विकल्प?

Advertisement

क्या होते हैं लिक्विड फंड

डेट फंड कैटेगरी की बात करें तो इसे भी कई सब-कैटेगरीज में बांटा गया है. इन्हीं में एक है लिक्विड फंड जो अपनी हाई लिक्विडिटी प्रदान करने की क्षमता के चलते लंबे समय से कॉरपोरेट्, एचएनआई के साथ ही रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स के बीच भी पॉपुलर रहे हैं. लिक्विड फंड की मैच्‍योरिटी सिर्फ 91 दिनों की है. यानी ये उन सिक्‍योरिटीज में निवेश करते हैं, जिनकी मैच्‍योरिटी 91 दिनों से अधिक नहीं होती है.

कहां निवेश करते हैं ये फंड

लिक्विड फंड के जरिए निवेशकों का ज्‍यादातर पैसा इसके जरिए मनी मार्केट विकल्‍पों, शॉर्ट टर्म कॉरपोरेट डिॉजिट्स और ट्रीजरी में लगाया जाता है. कम दिनों की मैच्योरिटी के चलते ब्याज दर में उतार-चढ़ाव के प्रति लिक्विड फंड के रिटर्न की सेंसिटिविटी कम हो जाती है और रिस्क कम हो जाता है.

ओल्ड बना गोल्ड : 5000 रुपये की SIP से मिले 5 करोड़, 31 साल पुरानी टाटा ग्रुप स्कीम का कमाल

Advertisement

1 साल में एफडी जैसा रिटर्न देने वाले 10 फंड

इडेलवाइस लिक्विड फंड: 7.43%
महिंद्रा मैन्युलाइफ फंड: 7.42%
ABSL लिक्विड फंड: 7.40%
बैंक आफ इंडिया लिक्विड फंड: 7.39%
PGIM इंडिया लिक्विड फंड: 7.39%
यूनियन लिक्विड फंड: 7.39%
Axis लिक्विड फंड: 7.38%
मिरे एसेट लिक्विड फंड: 7.38%
निप्पॉन इंडिया लिक्विड फंड: 7.38%
बंधन लिक्विड फंड: 7.37%

Advertisement

(सोर्स: वैल्यू रिसर्च)

PPF: हर साल 1.50 लाख रुपये जमा करने को हैं तैयार, 15 साल की मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा ब्याज और फंड

बचत खाते जैसी है स्कीम

लिक्विड फंड आपके पास बचत खाते में पड़ी कुछ रकम को निवेश कर एफडी की तरह रिटर्न पाने का एक अच्छा विकल्प है. ये कम जोखिम वाला विकल्‍प है, जो नियमित बचत बैंक खाते की तुलना में अधिक रिटर्न देते हैं. वहीं लिक्विड फंड में बैंकों के बचत खाते की तरह लिक्विडिटी भी मिलती है. इन फंडों में लॉक-इन अवधि नहीं होती है. आप लिक्विड फंड को नियमित बचत खाते के रूप में उपयोग कर सकते हैं और हाई रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं.

इमरजेंसी फंड

अगर आप चाहें तो इमरजेंसी फंड (Emergency Fund) के लिए भी लिक्विड फंड में पैसा लगा सकते हैं. मैच्योरिटी अवधि कम होने के नाते इसमें लिक्विडिटी का झंझट नहीं होता है. वहीं आपके पास कुछ सरप्लस फंड है, जिसकी जरूरत 3 या 4 महीने बाद है तो इतने दिनों के लिए भी लिक्विड फंड के रिटर्न का फायदा उठा सकते हैं. शॉर्ट टर्म के लिए भी य​ह निवेश का बेहतर विकल्प है.

लिक्विड फंड को इक्विटी फंड में निवेश के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आप शुरुआत में पैसे को लिक्विड फंड में निवेश कर सकते हैं और फिर एक तय अवधि में अपनी पसंद के इक्विटी फंड में सिस्‍टमैटिक ट्रांसफर कर सकते हैं.

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो