scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jyotiraditya Scindia Net Worth: मोदी सरकार के 'महाराज' के पास अथाह पैसा, 400 कमरे का है राजमहल, जानिए कहां से आई अरबों की दौलत

Jyotiraditya Scindia Net Worth: मोदी सरकार में मंत्री और एमपी की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास कितनी संपत्ति है? जानें...
Written by: Naina Gupta
Updated: May 23, 2024 12:01 IST
jyotiraditya scindia net worth  मोदी सरकार के  महाराज  के पास अथाह पैसा  400 कमरे का है राजमहल  जानिए कहां से आई अरबों की दौलत
Jyotiraditya Scindia Net Worth: ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर के महल के मालिक हैं।
Advertisement

Jyotiraditya Scindia Net Worth: मोदी सरकार में मंत्री और मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया लगातार चर्चाओं में रहते हैं। देश के सबसे रईस नेताओं में गिने जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी संपत्ति और राजघराने से कनेक्शन के चलते सुर्खियों में छाए रहते हैं।

Advertisement

फिलहाल केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया गुना से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि गुना की यह लोकसभा सीट सिंधिया परिवार का गढ़ रहा है। सिंधिया के चुनाव प्रचार में उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। आज हम आपको बताएंगे सिंधिया घराने के मुखिया ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास मौजूद धन-दौलत के बारे में। नामांकन पर्चा भरने के दौरान सिंधिया ने चुनावी हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति का खुलासा किया है।

Advertisement

108MP कैमरे वाला Infinix Note 40 5G स्मार्टफोन लॉन्च, कम दाम में मिलेंगे धमाकेदार फीचर्स

400 करोड़ से अधिक की है संपत्ति

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने चुनावी हलफनामे में जानकारी दी है कि उनके पास कुल 424.77 करोड़ रुपये की दौलत है। वह ग्वालिययर स्थित सिंधिया पैलेस के मालिक भी हैं। उन्होंने जानकारी दी है कि उनके पास 1960 मॉडल की एक BMW इसेटा हेरिटेज कार है।

बता दें कि हलफनामे के मुताबिक, साल 2022-23 में सिंधिया को कुल 56 लाख 89 हजार 940 रुपये की इनकम हुई। जबकि 2021-22 में सिंधिया ने 29 लाख 15 हजार 250 रुपये कमाए थे। वहीं साल 2021 में उन्होंने 41 लाख 22 हजार 420 रुपये की कमाई की थी। जबकि 2019-20 में सिंधिया ने 1 करोड़ 65 लाख 65 हजार 940 रुपये की आय अर्जित की थी।

Advertisement

Best Budget Smartwatches: धूम मचाने आईं 3000 से कम वाली Boat, Amazfit, UNIX और Itel की नई स्मार्टवॉच, जानें दाम व फीचर्स

Advertisement

अचल संपत्ति की बात करें तो सिंधिया के पास करीब 4.64 करोड़ और उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे के पास 14.18 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। वहीं सिंधिया की बेटी अनन्या राजे सिंधिया के पास 1.49 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

सिंधिया के नामांकन पत्र के मुताबिक, उनकी पत्नी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। और उनके पास सिर्फ 25000 रुपये नकद हैं। जबकि उनके बैंक खातों में करीब 2.55 करोड़ रुपये जमा हैं।

राजपरिवार के सदस्य सिंधिया के दादा स्वर्गीय सर जीवाजीराव सिंधिया के नाम पर अभी भी 382 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। उनके दादा के नाम वाले बैंक खातों व निवेश में कुल 56.29 करोड़ रुपये हैं। वहीं उनकी अचल संपत्ति की बात करें तो कुल 326.64 करोड़ रुपये की वैल्यू है। पांच साल पहले दिए हलफनामे में सिंधिया ने उस समय इसकी मार्केट वैल्यू 297 करोड़ रुपये बताई थी।

सिंधिया के पास महाराष्ट्र के लिंबन में 43 एकड़ और श्रीगोंडा में 19 एकड़ जमीन भी है। उनके पास मुंबई में दो अपार्टमेंट हैं जो हाई-राइज़ समुद्र महल में हैं और उनकी कीमत 31 करोड़ रुपये है।

राजविलास पैलेस के वारिस हैं सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी पत्नी प्रियदर्शनी के ग्वालियर के महल का नाम 'जयविलास' है। इस महल को सिंधिया पैलेस भी कहा जाता है। जयविलास महल की वैल्यू करीब 4000 करोड़ रुपये बताई जाती है।

इस विशाल महल में 400 कमरे हैं जिनमें से करीब 35 कमरों को म्यूजियम बना दिया गया है। आपको बता दें कि जयविलास पैलेस को 1874 रुपये में बनाया गया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो