scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

डोल गया एलन मस्क का सिंहासन, ऐमजॉन के जेफ बेज़ोस ने छीना नंबर 1 रईस का ताज, सालों बाद अमीरों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल

Jeff Bezos Vs Elon Musk: ऐमजॉन के जेफ बेज़ोस, एलन मस्क को पछाड़कर एक बार दुनिया के सबसे रईस इंसान बन गए हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 05, 2024 11:14 IST
डोल गया एलन मस्क का सिंहासन  ऐमजॉन के जेफ बेज़ोस ने छीना नंबर 1 रईस का ताज  सालों बाद अमीरों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल
Jeff Bezos dethrones Elon Musk: जेफ बेज़ोस ने एलन मस्क को छोड़ा पीछे
Advertisement

World Richest Man 2024: दुनियाभर के रईसों की लिस्ट में एक बार फिर बड़ा बदलाव हुआ है। टेक दिग्गज Amazon के फाउंडर जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) अब दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पछाड़ते हुए अब जेफ बेज़ोस सबसे बड़े रईसों की लिस्ट में नंबर 1 पर पहुंच गए हैं। सोमवार (5 मार्च 2024) को जारी Bloomberg Billionaires Index में यह जानकारी दी गई।

बता दें कि रईसों की लिस्ट में यह फेरबदल 4 मार्च को टेस्ला के शेयरों में 7.2 प्रतिशत की गिरावट के बाद हुए। फिलहाल एलन मस्क की नेट वर्थ 197.7 बिलियन डॉलर है जबकि जेफ बेज़ोस ने 200.3 बिलियन की अकूत दौलत के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईसों की लिस्ट में नंबर 1 पर कब्जा जमा चुके हैं।

Advertisement

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, एलन मस्क ने पिछले 9 महीनों में पहली बार दुनिया के सबसे रईस इंसान का खिताब खो दिया है। पिछले 9 महीनों से वह लगातार दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में नंबर 1 पर बने हुए थे।

जेफ बेज़ोस फिर पहुंचे सबसे ऊपर

बता दें कि 2021 में ब्लूमर्ग की रैंकिंग में सबसे ऊपर रहने के बाद अब पहली बार बेज़ोस इस लिस्ट में नंबर 1 पर वापस आए हैं। रईसों की लिस्ट में यह फेरबदल दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियों की दौलत में आए फर्क के बाद हुआ है

Advertisement

गौर करने वाली बात है कि इन दोनों कंपनियों की दौलत में एक समय 142 बिलियन डॉलर तक का फर्क आ गया था। जो अब काफी कम हो चुका है।

Advertisement

ऐमजॉन और टेस्ला दोनों ही 'Magnificent Seven' स्टॉक का हिस्सा हैं जो अमेरिकी स्टॉक मार्केट को एक तरह से ड्राइव करते हैं। ऐमजॉन के शेयरों में बढ़िया बढ़ोत्तरी हुई है और 2022 से अब तक इसके शेयर लगभग दोगुना हो चुके हैं। ऐमजॉन के स्टॉक अभी ऑल-टाइम हाई पर हैं। वहीं टेस्ला के शेयर्स की बात करें तो 2021 में पीक पर पहुंचने के बाद से अब तक करीब 50 फीसदी की गिरावट देखी गई है।

उम्मीद है कि एलन मस्क को आने वाले समय में कुछ और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि हाल ही में Delaware की कोर्ट ने एक फैसला देते हुए Tesla में उनके 55 बिलियन डॉलर के पे पैकेज को इनवैलिड करार दिया थ।

वहीं बात करें जेफ बेज़ोस की तो उनकी इनकम का करीब 9 फीसदी ऐमजॉन में उनके स्टेक से होती है। हाल ही में 8.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचने के बावजूद बेज़ोस कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने हुए हैं।

बता दें कि जेफ बेज़ोस पहली बार दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं बने हैं। 2017 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पछाड़ते हुए नंबर 1 का खिताब हासिल किया था। लेकिन 2021 में मस्क ने उन्हें टक्कर दी और वह पीछे रह गए।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो