scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Iran President Ebrahim Raisi’s Net Worth: अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी? जानें करियर और परिवार के बारे में

Ebrahim Raisi dies in helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत होने की पुष्टि कर दी गई है।
Written by: बिजनेस डेस्क
May 20, 2024 12:43 IST
iran president ebrahim raisi’s net worth  अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी  जानें करियर और परिवार के बारे में
Ebrahim Raisi Dies in Helicopter crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी
Advertisement

Iran President Ebrahim Raisi’s Net Worth:ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर रविवार (19 मई 2023) को क्रैश हुआ और घंटों तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के पास आखिरकार उनके निधन की पुष्टि कर दी गई है। ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहा हेलिकॉप्टर ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रान्त में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। ईरानी अधिकारियों के मुताबिक, घटना के 17 घंटे बीतने बाद हेलिकॉप्टर का मलबा मिला। 63 वर्षीय राष्ट्रपति रईसी के साथ-साथ हादसे में ईरान के विदेश मंत्री की भी मौत की पुष्टि कर दी गई है। आपको बताते हैं इब्राहिम रईसी के पास कितनी धन-दौलत थी। जानते हैं उनकी नेट वर्थ के बारे में…

कौन हैं इब्राहिम रईसी?

इब्राहिम रईसी का करियर ईरानी न्यायपालिका से शुरू हुआ था। उन्होंने साल 1989 से 1994 के बीच तेहरान के प्रोसीक्यूटर जनरल के तौर पर काम किया था। साल 1994 में उन्होंने सरकार में जनरल इन्स्पेक्शन ऑफिस में काम किया था। 2017 में राष्ट्रपति के चुनाव में उन्हें मौलवी हसन रुहानी से मात मिली थी। 2021 में दोबारा चुनाव में उतरे रईसी को 2.89 करोड़ मतों में से लगभग 62 प्रतिशत वोट मिले थे। इस चुनाव में उनके सभी संभावित बड़े विरोधियों को ईरान की जांच प्रणाली के तहत चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था। इस चुनाव में ईरान के इतिहास का सबसे कम मतदान हुआ था।

Advertisement

अजरबैजान की नजदीकी, मिसाइल हमले, इजरायल के बदले की बात… क्या ईरान के राष्ट्रपति की मौत में है मोसाद का हाथ?

राष्ट्रपति बनने के बाद से ही इब्राहिम रईसी ने मिडिल ईस्ट में ईरान के प्रभुत्व को बढ़ाने पर काम किया।

Iran President Ebrahim Raisi Personal life

रईसी का निकाह, मशहद के इमाम अहमद अलामोल्होदा की बेटी जमीलेह अलामोल्होदा से हुआ था। जमीलेह, तेहरान की Shahid Beheshti University में एसोसिएट प्रोफेसर और यूनिवर्सिटी के Institute of Fundamental Studies of Science and Technology की प्रेसिडेंट हैं। दोनों के दो बेटियां और दो पोते-पोतियां हैं। उनकी एक बेटी ने शरीफ यूनिवर्सिटी जबकि दूसरी ने तेहरान यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की है।

Advertisement

Iran President Ebrahim Raisi Net Worth

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के पास अकूत धन-दौलत थी। मीडिया रिपोर्ट्स में उनकी संपत्ति के बारे में अलग-अलग जानकारी दी गई है। CEOमैगजीन के मुताबिक उनके पास करीब 442 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो