scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री बजट में किसानों को दे सकती हैं बड़ी सौगात, जानिए PM किसान सम्मान निधि में कितना हो सकता है इजाफा

PM Kisan Samman Nidhi: निर्मला सीतारमण अपने पहले अंतरिम बजट में देश के किसानों के लिए कुछ खास ऐलान कर सकती हैं। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिया जाने वाला बजटीय आवंटन बढ़ाया जा सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 01, 2024 09:50 IST
interim budget 2024  वित्त मंत्री बजट में किसानों को दे सकती हैं बड़ी सौगात  जानिए pm किसान सम्मान निधि में कितना हो सकता है इजाफा
PM Kisan Samman Nidhi: अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती हैं। (फोटो सोर्स: ANI)
Advertisement

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री जब वित्तीय बही-खाता नई संसद में पेश करेंगी तो सारे देश की नजरें उन पर होंगी, क्योंकि ये बजट कई मायनों में खास है। केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पहला अंतरिम बजट है और इसके अलावा नई संसद में पहला बजट है। यह बजट चुनावी साल में कैसा होने वाला है-इस पर सबकी नजरें हैं। वहीं उम्मीद है कि वित्त मंत्री किसानों के लिए बजट में खास ऐलान कर सकती हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने पहले अंतरिम बजट में देश के किसानों के लिए कुछ खास ऐलान कर सकती हैं। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिया जाने वाला बजटीय आवंटन बढ़ाया जा सकता है। इसे साल में 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 या 9000 रुपये तक भी किया जा सकता है। महिलाओं के लिए भी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अलग से राशि निकालने की घोषणा वित्त मंत्री की ओर से आने की उम्मीद है।

Advertisement

देशभर के 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये साल मिलता है, लेकिन पुरुष किसानों के लिए यह रकम 9000 रुपये हो सकती है, जबकि महिला किसानों की सम्मान निधि दोगुना होकर 12,000 रुपये की जा सकती है।

आम चुनाव से पहले इस अंतरिम बजट में सरकार महिला किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने में प्राथमिकता देगी। वहीं, महिला किसानों को दूसरों के मुकाबले एक फीसदी सस्ता कर्ज मिलेगा। इसके अलावा, किसानों के लिए सस्ती दरों पर जीवन बीमा योजना भी संभव है, साथ ही पराली प्रबंधन के लिए स्पेशल इंसेंटिव भी मिल सकता है।

Advertisement

रेलवे को लेकर हो सकता कुछ खास ऐलान

वहीं इस अंतरिम बजट में रेलवे के लिए पहली बार की अपेक्षा ज्यादा आवंटन की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि इस अंतरिम बजट में रेलवे को पिछली बार के बजट से 25 फीसदी ज्यादा आवंटन मिल सकता है। रेलवे का बजट जो पिछली बार 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का था। इस बार यह करीब तीन लाख करोड़ रुपये को पार कर सकता है। इसके अलावा रेलवे के लिए नई ट्रेनों का ऐलान भी संभव है, हालांकि पिछले कुछ सालों से रेलवे बजट अलग से पेश नहीं किया जाता है। इसे आम बजट के साथ ही प्रस्तुत किया जाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो