scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Iran Indian Visa Free: भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी, थाइलैंड के बाद अब ईरान जाने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं, ये हैं शर्तें

Iran Visa-Free Travel facility for Indians: ईरान ने भारतीयों के लिए वीजा-फ्री ट्रैवल की शुरुआत कर दी है। जानें सभी शर्तें...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: February 07, 2024 12:51 IST
iran indian visa free  भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी  थाइलैंड के बाद अब ईरान जाने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं  ये हैं शर्तें
Iran Indian Visa Free: भारतीय अब ईरान वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं।
Advertisement

Iran Indian Visa Free: ईरान जाने के इच्छुक भारतीयों के लिए खुशखबरी है। अब भारतीय टूरिस्ट बिना वीजा ईरान जा सकते हैं। जी हां, ईरान ने कुछ शर्तों के साथ भारतीयों के लिए वीजा-फ्री ट्रैवल का ऐलान कर दिया है। पिछले साल यानी दिसंबर 2023 के आखिर में इस बात की जानकारी दी गई है। लेकिन अब नई शर्तें और नियम लागू हो गए हैं और 4 फरवरी 2024 से ईरान जाने के लिए वीजा की जरूरत को खत्म कर दिया गया है।

आपको बताते हैं ईरान जाने के लिए वीजा-फ्री ट्रैवल से जुड़े सभी नियम…

Advertisement

कौन कर सकता है ईरान के लिए वीजा-फ्री ट्रैवल?

जिन भारतीयों के पास आम पासपोर्ट है वो ईरान बिना वीजा जा सकते हैं। अगर कोई भी शख्स टूरिज्म के लिए ईरान जा रहा है तो वीजा की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही यह छूट सिर्फ हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए ही है। यानी अगर आप काम या पढ़ाई के लिए ईरान जा रहे हैं तो आपको नियमों में मिली इस छूट का फायदा नहीं मिलेगा।

ईरान में वीजा-फ्री एंट्री के साथ कितने दिन रुका जा सकता है?

बिना वीजा ईरान जाने वाले लोग अधिकतम 15 दिनों तक देश में रह सकते हैं। वे चाहें तो 6 महीने बाद दोबारा 15 दिनों के लिए वीजा-फ्री स्टे का फायदा उठा सकते हैं।

एक आधिकारिक रिलीज के मुताबिक, 'अगर भारतीय नागरिक ज्यादा अवधि तक रुकना चाहें या फिर 6 महीने के अंदर एक से ज्यादा बार ईरान जाएंगे तो उन्हें दूसरे तरह के वीजा की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए उन्हें भारत में Islamic Republic of Iran से जरूरी वीजा की अनुमति लेनी होगी।'

Advertisement

ईरान ने क्यों दी वीजा में छूट?

दिसंबर 2023 में ईरान ने भारत समेत 32 दूसरे देशों के लिए वीजा में छूट का ऐलान किया था।

बता दें कि यह फैसला ईरान में टूरिज्म को बढ़ावा देने और दुनियाभर से ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स को आकर्षित करने के इरादे से किया गया था।

भारत के अलावा रूस, UAE, बहरीन, सऊदी अरबिया, कतर, कुवैत, लेबनान, उज्बेकिस्तान, किग्रिस्तान, तजाकिस्तान, ट्यूनिशिया, मॉरिटानिया, तंजानिया, जिम्बावे, मॉरिशस, सेशल्स, इंडोनेशिया, दारुशलम, जापान, सिंगापुर, कंबोडिया, मलेशिया, वियतनाम, ब्राजील, पेरू, क्यूबा, मैक्सिको, वेनेजुएला, बोस्निया, सर्बिया, क्रोएशिया, बेलारूस और हर्ज़ेगोविना शामिल हैं।

बता दें कि इससे पहले ईरान ने तुर्की, अज़रबेज़ान, ओमान, चीन, अर्मेनिया, लेबनान और सीरिया के लिए वीजा की जरूरत को खत्म कर दिया था।

और किन देशों में भारतीयों को नहीं पड़ती वीजा की जरूरत?

मलेशिया, श्री लंका और वियतनाम ने भी हाल ही में भारतीय नागरिकों के लिए वीजा की जरूरत को खत्म कर दिया है।

दिसंबर 2023 में थाइलैंड ने भी टूरिज्म से होने वाले रेवेन्यू में इज़ाफा करने और भारतीय टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए भारतीय नागरिकों के लिए वीजा में छूट का ऐलान किया था। 10 नवंबर 2023 से 10 मई 2024 तक भारतीयों को थाइलैंड जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है।

अक्टूबर 2023 में श्री लंका के विदेश मंत्री ने भी पायलट प्रोजेक्ट के तहत भारत, चीन और रूस समेत कुल 7 देशों के लिए वीजा की जरूरत को खत्म कर दिया था। यह छूट 31 मार्च 2024 तक है। एक बयान के मुताबिक, श्री लंकाई सरकार देश में आई राजनीतिक अस्थिरता के बाद टूरिज्म को बढ़ाने की कोशिशें कर रही है। और इरादा 2026 तक 50,00,000 विजिटर्स को बुलाने का है।

बता दें कि फिलहाल कुल 27 देश ऐसे हैं जहां भारतीय वीजा-फ्री एंट्री कर सकते हैं। इनमें केन्या, इंडोनेशिया, बारबडोस, भूटान, मालदीव, मॉरिशस, नेपाल आदि शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो