scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Indian Railways: महिला ने चलती ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म, परिवार ने खुशी में रख दिया नवजात का अनोखा नाम, सब हैरान

Indian Railway News: मुंबई-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेन में एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 26, 2024 11:57 IST
indian railways  महिला ने चलती ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म  परिवार ने खुशी में रख दिया नवजात का अनोखा नाम  सब हैरान
Indian Railway News: कामयानी एक्सप्रेस में एक महिला ने बच्ची को दिया जन्म
Advertisement

Indian Railways News: इंडियन रेलवे यूं तो यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का काम करती है। लेकिन कई बार भारतीय रेल यात्रा के दौरान होने वाली घटनाओं के लिए भी सुर्खियों में आ जाती है। ऐसा ही एक यादगार किस्सा हुआ होली से एक दिन पहले यानी 24 मार्च 2024 को। यह दिन रेलवे के लिए उस वक्त यादगार बन गया जब एक महिला यात्री ने मुंबई-वाराणसी कामयानी एक्सप्रेस में एक बच्ची को जन्म दिया। सबसे खास बात कि खुशी में परिवार ने बच्ची का नाम भी ट्रेन के नाम पर रख दिया।

मुंबई से वाराणसी के लिए चलने वाली कामायनी एक्सप्रेस में 24 साल की महिला ने एक बेबी गर्ल को जन्म दिया। मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में यह घटना हुई। Railway Protection Force (RPF) इंस्पेक्टर के मुताबिक, अपने पति के साथ यात्रा कर रही महिला को 24 मार्च को तड़के सुबह लेबर पेन शुरू हो गया। दोनों ट्रेन में महाराष्ट्र के नासिक से मध्य प्रदेश के सतना जा रहे थे। लेकिन भोपाल और विदिशा के बीच महिला को तेज दर्द होने लगा।

Advertisement

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की फीस पता है? सुहाना खान, जान्हवी कपूर, सारा तेंदुलकर जैसे सेलेब्स रहे छात्र

RPF ने की मदद
आरपीएफ ने बताया कि उसी कोच में मौजूद दो महिला यात्री, गर्भवती महिला की मदद के लिए आगे आईं जबकि एक पुरुष यात्री ने इस इमरजेंसी की स्थिति के बारे में रेल अथॉरिटीज को अलर्ट किया।

डिस्ट्रेस कॉल मिलने पर RPF ने तुरंत एक्शन देते हुए रेलवे अथॉरिटीज के साथ मिलकर यह सुनिश्चित किया कि डिलीवरी सुरक्षित हो। इसके बाद ट्रेन को तुरंत विदिशा रेलवे स्टेशन पर रोका गया जहां न्यू बॉर्न बेबी और मां दोनों के लिए चिकित्सीय मदद की व्यवस्था की गई थी।

Advertisement

सफल डिलीवरी के बाद मां और नवजात दोनों को उनके स्वास्थ्य जांच की देखरेख के लिए हरदा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल ट्रांसफर कर दिया गया। RPF अधिकारियों के मुताबिक, मां और नवजात दोनों की हाल स्थिर है और तेजी से ठीक हो रहे हैं।

Advertisement

सबसे खास बात रही कि परिवार वालों ने न्यू बॉर्न बेबी का नाम उसी एक्सप्रेस ट्रेन के नाम पर रखा जिसमें उसने जन्म लिया। जी हां, बच्ची का नाम कामायनी रखा गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो