scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Indian Railway News: टेंशन खत्म! रेलवे ने कर दिया होली पर घर जाने का इंतजाम, देशभर में दौड़ रहीं 540 स्पेशल ट्रेन

Indian Railways Update: भारतीय रेलवे ने होली के मौके पर अलग-अलग ज़ोन में देशभर के बड़े स्टेशनों को कनेक्ट करने के लिए 540 ट्रेन चलाने का फैसला किया है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
March 21, 2024 18:00 IST
indian railway news  टेंशन खत्म  रेलवे ने कर दिया होली पर घर जाने का इंतजाम  देशभर में दौड़ रहीं 540 स्पेशल ट्रेन
Indian Railways update: भारतय रेलवे होली पर 540 स्पेशल ट्रेन चला रहा है।
Advertisement

Indian Railways preparation to celebrate Holi:फेस्टिव सीजन से पहले भारतीय रेलवे ने देशभर में यात्रियों को उनके घर पहुंचाने की तैयारी कर ली है। जी हां, इंडियन रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए 540 अतिरिक्त ट्रेन सर्विसेज शुरू की हैं। होली जैसे बड़े त्योहार के मौके पर यात्रियों की बड़ी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने देशभर के बड़े स्टेशनों के लिए आसान कनेक्टिविटी के लिए रणनीति तैयार की है।

रेल मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, त्योहारी सीजन के मौके पर होने वाली भीड़भाड़ को मैनेज करने के लिए अलग-अलग रेलवे ज़ोन द्वारा कई सारी ट्रेनें शुरू की गई हैं। इन रूट्स में दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहटी-रांची, नई दिल्ली-श्री माता वैंष्णो देवी कटरा, जयपुर-बांद्रा टर्मिनल, पुणे-दानापुर, दुर्ग-पटना, बरौनी-सूरत आदि शामिल हैं।

Advertisement

होली से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा, 40-50 फीसदी तक सस्ता हुआ रेल किराया, ट्रेन टिकट के दाम हुए कम

Holi special trains

सेंट्रल रेलवे होली के मौके पर 88 ट्रेन सर्विस, ईस्ट सेंट्रल रेलवे 79 और नॉर्दर्न रेलवे 93 अतिरिक्त ट्रेन ऑपरेट कर रहा है। इसके अलावा ईस्टर्न रेलवे, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे, वेस्टर्न रेलवे, साउदर्न रेलवे समेत दूसरे ज़ोन के द्वारा अतिरिक्त सर्विसेज भी दी जा रही हैं।

देखिए रेलवे ज़ोन द्वारा ऑपरेट की जाने वाली ट्रेनों की संख्या की पूरी लिस्ट:

Advertisement

सीरियल नंबररेलवेनोटिफाइड सर्विसेज
1.CR88
2.ECR79
3.ER17
4.ECoR12
5.NCR16
6.NER39
7.NFR14
8.NR93
9.NWR25
10.SCR19
11.SER34
12.SECR4
13.SR19
14.SWR6
15.WCR13
16.WR62
टोटल540

बड़े स्टेशनों पर क्राउड मैनेजमेंट
कानून व्यस्था बनाए रखने और आसान ऑपरेशंस के लिए रेलवे टर्मिनल पर भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। Railway Protection Force (RPF) स्टाफ अनारक्षित कोच में यात्रियों की एंट्री के समय धक्का-मुक्की ना हो, इसके लिए स्टाफ लाइन लगवा रहे हैं।

Advertisement

इसके अलावा, यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़े स्टेशनों पर RPF सुरक्षाकर्मी लगाए हैं। इसके साथ ही किसी तरह की अव्यवस्था से बचने के लिए स्टेशनों पर मौजूद अधिकारियों की इमरजेंसी ड्यूटी भी लगाई गई है।

इसके अलावा ट्रेनों के आने और जाने और प्लेटफॉर्म नंबर की जानकारी सही समय पर यात्रियों को मिले, इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो